Use our free online Tool Electric Power Consumption

Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Arquivo do blog

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Tuesday, 24 November 2015

शीघ्रपतन के इलाज के लिए प्राकृतिक तरीके,Medicine for early discharge

- 2 comments
इस पोस्ट मे आप को  Shighrapatan ke Gharelu Upay in Hindi और shighrapatan rokne ke upay desi ilaj treatment solution.Shighrapatan Rokne Ke Upay और Ayurvedic Treatment of Shighrapatan या फिर कहे Premature Ejaculation Treatment के बारे मे बताया गया है.इस पोस्ट मे ये सारे पॉइंट्स बताये गये है 1.Homeopathic treatment for early ejaculation 2.Early fall problem treatment 3.Early fall treatment in hindi.Medicine for early fall.Early fall problem treatment 4.Early fall problem solution 5.Early fall of sperm 6.Ayurvedic natural remedies for pre-mature ejaculation.Reasons for early fall 7.Solution for early fall 8.Medicine for early periods.Homeopathic medicine for early discharge 9.Ayurvedic medicine for early discharge 10.Medicine for early discharge problem 11.Medicine for early menses.Medicine for early discharge. इन सारे पॉइंट्स के जवाब इस पोस्ट मे है
जब हम किसी अपोजिट सेक्स के इंसान के देखते है तो ,हमारे माइंड मे उसके लिए पहले से बहुत सारी चीज़े चलने लगती है हम अपने दिम्माग में ही सेक्स कर लेते है .इस कारण हमारे बॉडी मे पहले से हॉर्मोन बन ने लग जाता है .इसकी वजह से जब हम सेक्स करने जाते है तो बहुत पहले ही हमारा स्पर्म निकल जाता है,माइंड मे हमेशा सेक्स के बारे मे सोचते रहना,तो आप को ध्यान रखना  है की हर वक़्त सेक्स के बारे मे ना सोचे,कॉंफिडेंट रहे और हमेशा फोरप्ले से शरुआत करे.और अपने दिमाग से ये निकाल दे की आपका स्पर्म जल्दी निकल जायेगा .आप को किसी भी तरह से परेशान होने की जरूरत नहीं है नेचर ने आप को दिया हुआ है  तो इसको एन्जॉय करे ये कोई बीमारी नहीं है बस आप को अपने मन पे काबू  करना है .अपने दिमाग मे ना सोचे की मै ये करता वो करता अब बस फील करे


अच्छे  सेक्स रिलेशनशिप के लिए ये बहुत  जरूरी है कि दोनों ही पार्टनर खुस हों, लेकिन शीघ्र पतन या अर्ली इजेकुलेशन (Early Ejaculation) की के चलते महिला  या फिर तुम्हारे पार्टनर को को यौन संतुष्टि नहीं मिल पाती है।वीर्यपात होने के बाद पुरुष को तो बहुत अच्छा फील होता है लेकिन महिला अर्ली इजेकुलेशन के चलते 'क्लाइमेक्स' तक नहीं पहुंच पाती, इसके कारण वह तनाव या फिर टेंशन का शिकार हो जाती है।
इस पोस्ट मे आप को नाचे दिये हुए सरे सवाल के जवाब मिल जायेंगे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े.



शीघ्रपतन रोकने के लिए घरेलू और आयुर्वेदिक तरीके

सेक्स करने के टाइम अगर  पुरुष का वीर्यपात बहुत जल्दी हो जाता है, तो इसे शीघ्रपतन कहते हैं. शीघ्रपतन होने से महिला सेक्स का पूरा आनंद नहीं उठा पाती है, जिसके कारण पति-पत्नी दोनों के लाइफ में  टेंशन पैदा हो जाता है. और जादा तर  पुरुष हीन भावना का शिकार हो जाते है.
आओ  जानते है शीघ्रपतन खत्म करने के तरीके और शीघ्रपतन के कारन

  • टेंशन और थकावट शीघ्रपतन के दो मुख्य कारण हैं, इन दोनों को खत्म किए बिना आपको शीघ्रपतन से छुटकारा नहीं मिल सकता है.
  • कसी भी तरह का नशा न करें, नशा आपकी सेक्स पॉवर को कम करता है.
  • सब से पहले तो मे आप कोन ये बता दू की शीघ्रपतन कोई बीमारी नहीं है जादा तर लोग इस टेंशन मे ही परेशान हो जाते है की उन्हें शीघ्रपतन की बीमारी हो गयी है.क्यों की उन्हें अपने आप पर विश्वास नहीं होता है की वह अपने पार्टनर को खुस रख सकते है खुस पर विस्वास रखे
  • पौष्टिक खाने खाए और कसरत करे सुबह टहलने जाया करें और टाइम पर खाना खाएँ.
  • सेक्स करने  में कोई जल्दबाजी न करें।इसके साथ ही इस टाइम अपने अन्दर किसी तरह का डर, टेंशन, नहीं होना चाहिए।
  • सेक्स करने से पहले अपने पार्टनर को उत्साहित करने में जादा टाइम लगाएं। अगर इस टाइम इरेक्शन हो जाए तब भी टेंशन न ले। 
  • सेक्स करने के दौरान जल्दबाजी बिलकुल न करें
  •  सेक्स करने के टाइम एक-दूसरे से बात करते रहें.रोमान्टिक बाते करे.
  • बहुत ज्यादा सेक्स न करें, 2 दिन, 3 दिन या 4 दिन का गैप ले.
  • अपने शरीर की नियमित मालिश करें, जांघ पर रखकर Laptop use न करें और अपने लिंग को गर्म पानी के सम्पर्क से बचाएँ.
  • बहुत लम्बे अन्तराल में भी सेक्स न करें. नियमित सेक्स करते रहें. Condom का इस्तेमाल कर सकते हैं.खुश रहें, और मानसिक रूप से स्वतंत्र रहें.
  • बचपन की गलतियाँ या हस्तमैथुन नुकसानदायक है…. इन बातों को न मानें ये बातें नीम-हकीमों द्वारा फैलाई गई मनगढंत बातें हैं.सुबह जल्दी उठें.
  • लहसून की 2-3 कलियाँ हर दिन खाने से Sex Power बढ़ता है.Sex Power बढ़ाने वाली दवाओं के सेवन से बचें.
  • प्याज को अपने दैनिक भोजन में शामिल करें, यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा.
  • ताजे फलों, साग-सब्जियों, दाल तथा दूध को अपने दैनिक आहार में शमिल करें.
  • अगर एक बार वीर्य जल्दी निकल जाए तो सेक्स खत्म न करें. आधा-1 घंटा बाद फिर सेक्स करना शुरू करें यकीन मानिए इस बार आप दोनों पूरी तरह से संतुष्ट होंगे.
  • अलग-अलग Sex Positions का उपयोग करना भी आपके लिए उपयोगी हो सकता है.
  • काले चने से बने खाद्य पदार्थों का सप्ताह में 2-3 बार खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

लगभग 150 gm बारीक कटे हुए गाजर को एक उबले हुए अंडे के आधे हिस्से में एक चम्मच मधु  मिलाकर दिन में एक बार खाएँ. इसे 1-2 महीने तक खाएँ.


  • 15 gmसफेद मूसली को एक कप दूध में उबालकर दिन में 2 बार पिएँ.
  • 15 gm सहजन के फूलों को 200 ml दूध में उबलने के बाद पिएँ.
  • 1/2 चम्मच अदरक का रस, एक चम्मच मधु और एक उबले हुए अंडे का आधा भाग मिलकार रोज रात को सोने से पहले 1 माह तक खाएँ.
  • पिस्ता बादाम , खजूर और श्रीफल के बीजों को बराबर मात्रा में लेकर Mixture बनाकर इस Mixture को रोज 100 gmखाएँ.
  • 30-35gm किशमिश को गर्म पानी में धोकर, 200 ml दूध में उबालें. इसे दिन में तीन बार खाएँ. हर बार तजा mixture तैयार करें.हमें उम्मीद है कि आपके शीघ्रपतन की समस्या जल्दी हीं खत्म हो जाएगी. अपने अनुभव हमारे साथ जरुर बातें.
बरगद का पेड़ तो आप सभी जानते होंगे
बरगद का पेड़ हमारे जीवन से बहुत सारे रोग दूर कर सकता है 

बरगद के पेड़ का उपयोग सेक्स पॉवर बढाने के लिए भी किया जाता है.इसके पके हुए फलो को सुखा ले और इसका चूर्ण बना ले.बरगद का पेड़  premature ejaculation मे बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.इसके अलावा ये आप के बॉडी स्पर्म भी बढाता है .जिस से आप की शादी-शुदा जीवन खुशहाल रहेगी.बरगद के पेड़ मे जो फल होते है वो बहुत-बहुत छोटे होते है और छोटी वाली जामुन की तरह लाल रंग के होते है.आप को इन्हें ज़मीन पर छाये मे सुखाना होता है.पीसते टाइम याद रखे की इन्हें पीसने में किसी लोहे की चीज़ का इस्तेमाल ना करे
इसके बाद बराबर मात्रा मे मिश्री के साथ मिला कर पीस ले और सुबह शाम खली पेट खाए रात और दिन को एक-एक कप दूध के साथ सोने से पहले ले कुछ दिन बाद आप देखेंगे की आप की सेक्स पॉवर बड जाएगी 

आप अपने सेक्स लाइफ को रोमांचक बनाने के लिए अपने पार्टनर के साथ सेक्स गेम भी खेल सकते है जिस से आप के रिश्ते मे हमेशा ताजापन रहेगा और आप जवान फील करेंगे.

TABLET FOR SHIGRAHPATN
जैसा की मैंने बताया है शीघ्रपतन कोई बीमारी नहीं इसलिये कोशिस करे की टेबलेट या फिर मेडिसिन न ले फिर आप अगर लेना चाहते है तो डॉक्टर से सलाह ले कर ले.नाचे मे कुछ घरेलु नुख्से बता रहा हु जिस से आप शीघ्रपतन से छुटकारा पा सकते है.
अश्वगंधा 
इसके सेवन से बॉडी मे बहुत ताकत आती है और सेक्स प्रॉब्लम एंड सेक्स वीकनेस दूर करने मे बहुत ही मदद मिलती है.शीघ्रपतन के लिए अश्वगंधा बहुत ही फायदेमंद है.
शीघ्रपतन के लिए  आप बाबा रामदेव के आयुवेदिक दवा भी ले सकते है
आप पतंजली स्टोर से मुसली पाक खरीद सकते है.इस से स्पर्म गाडा होता है,एंड सेक्स टाइम भी बढाता है
छुहारे
छुहारे खाने से स्पर्म गाडा होता है.अगर आप छुहारे को दूध मे भिगो कर खायेंगे तो इसके फायदे और भी बड जायेंगे
जामुन
जामुन की गुठली का चूर्ण एक चम्मच सुबह शाम गर्म दूध के साथ लेने से शीघ्रपतन मिटता है।

शीघ्रपतन के इलाज के लिए और भी पढ़े

सम्भोग करने से पहले ये सब चीज़े न खाएं शादी शुदा लोग जरूर पढ़िये

- No comments
इस पोस्ट मे आप को Foods to Avoid Before Sex Sambhog se Pehle Na Khaye Yeh Aahar..Don't eat these foods doing before sex.Food and Sex - Foods to Avoid Before Sex.Foods You Should Avoid If You Want A Better Sex Life सेक्स के पहले ये न खाएं. Sex Karne Se Pahle Na khaye Ye Cheeze इन सारे पॉइंट्स के बारे मे जानकारी दी गयी है. 


आपने अभी तक सिर्फ ऐसे फ़ूड के बारे मे सुना या फिर पढ़ा होगा जो सेक्स पॉवर को बढाती है .लेकिन इस पोस्ट मे आप को कुछ ऐसे फ़ूड के बारे मे पता चलेगा जो आप की सेक्स पॉवर को कम करती है.
तो अगर आप अपनी सेक्स पॉवर कम नहीं करना चाहते है तो कभी भी सेक्स से पहले इन चीजों का सेवन न करे.
आप अगर ये चीज़े खायेंगे तो ये आप के सुनहरे और अच्छे पलो को बर्बाद कर देंगे.हमने एक लिस्ट दिया है जिन्हें आप सेक्स से पहले अवॉयड करे.


बीन्स: बीन्स हमारे बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद है अगर हमरे शरीर मे फाइबरकी कमी होती है तो बीन्स  इस कमी को पूरा करते है.बीन्स मे प्रोटीन  भी बहुत अच्छी मात्रा मे होती है जो हमारे बॉडी के लिए बहुत
ही फायदेमंद है.लेकिन आप को ये नहीं पता है की मीन्स जल्दी डाइजेस्ट नहीं होती है जिस कारण आप को गैस की प्रॉब्लम हो सकती है.अब ज़ाहिर से बात है आप सेक्स के टाइम अपना दिमाग गैस मे तो नहीं लगाना चाहेंगे


लहसुन: लहसुन के भी बहुत फायदे है .लहसुन का आयुर्वेद मे एक अलग स्थान है.
लेकिन अगर आप इसे सेक्स करने से पहले खायेंगे तो ये आप के मुँह मे दुर्गंध पैदा कर देता है और इसमें स्टार्च  होता है जिस से आप का पेट भी फूल सकता है.इसलिये सेक्स से पहले लहसुन न खाए.



पनीर शायद: आप को उम्मीद भी नहीं होगा की पनीर भी इस लिस्ट मे शामिल होगी.
लेकिन सच बात ये है की पनीर खाने से इसकी महक बहुत देर तक मुँह मे बनी रहती है.जिस की वजह से आप का पार्टनर परेशान हो सकता है.

रेड मीट:
आप को मीट नहीं खाना चाहयिए.रेड मीट बहुत हेवी डाइट है जिस वजह से इसको पचने मे बहुत टाइम लगता है.इसके खाने के बाद आप को नींद की झपकी आ सकती है.इसलिये ये आप के पार्टनर के मूड को ख़राब कर
सकता है.

फ्रेंच फ्राइ:

फ्रेंच फ्राइ खाने से फैट बढता है इसलिये ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को बहुत धीमा कर देती है। इसके अलवा इसमें नामक बहुत जादा होता है जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर  की दिक्कत आती है .इसलिये इसको खाने से बचे .


पेपरमिंट:

अब आप सोच रहे होंगे ये तो बिलकुल सही नहीं है.पेपरमिन्ट खांसे से तो सांसे बिलकुल ताज़ा हो जाती है.
शायद आप को ये नहीं पता होगा की पेपरमिंट के अन्दर मेंथॉल होता है जो टेस्टॉस्टेरॉन को कम कर देता है.जिस से आप की सेक्स ड्राइव कम हो जाती है.
सेक्स पॉवर बढाने के घरेलु उपाय पढने के लिए क्लिक करे

Sunday, 22 November 2015

लड़की आपको पसंद करती है या नहीं?Kaise jane ki ladki Like Karti Hain ki Nahi?

- No comments
सभी लडको की एक चाहत होती है की उसकी एक gf जरूर  होनी चाहयिए कुछ लड़के बना बी लेते है 
लेकिन कुछ लड़के कभी बोल ही नहीं पाते है एंड फिर वो लड़की किसी और की gf बन जाती है तो किलस के रह जाते है इस पोस्ट को पड़ने से  आप को ये पता चल जायेगा की लड़की आप को पसंद करती है या नहीं एंड फिर आप  बिना देर किये अपने  प्यार का इज़हार  कर दे.
इस पोस्ट मे आप को नाचे दिये हुए सरे सवाल के जवाब मिलेंगे.
Kaise Pata Kare Ladki Pasand Karti Hai Ya Nhi .kaise jane ki ladki pyar karti hai.How To Know If A Girl LIKES You in HINDI.kaise jane ki ladki love karti hain ki nahi?kaise jane ki girl like karti hain ki nahi in school.how to know girls like you in coaching.kaise jane ki ladki like karti hain ki nahi agar woh shy nature ki hain.?

अब इन सब की टेंशन छोड़ दे क्यों की मे लाया हु आप के लिए ये पोस्ट जो आप के सारे क्वेश्चन का जवाब है






लड़की आपको पसंद करती है या नहीं, इन इशारों से जान लीजिए
आप किसी लड़की को लाइक करते हैं और उसके आगे पीछे घूमते रहते हैं लकेिन आप को  समझ नहीं आ रहा कि उसके मन में आपके लिए क्या है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही  काम की है। लड़की अगर अकसर ये इस तरह की बाते करती  है  तो तो समझ जाइए कि आपका कोई चांस नहीं और वह आपकी नहीं हो सकती है.

'मैं अभी रिलेशनशिप लिए रेडी नहीं हूं'

अगर वे इस तरह से बात करती है तो इसका मतलब ये है की वह आप से प्रेम सम्बन्ध नहीं रखना चाहती.इसका मतलब ये नहीं है की आप हार मान जाये उसकी केयर करे उसका ध्यान रखे हो सकता कुछ दिन बाद आप के लिए उसके दिल कुछ फीलिंग आ जाये.
तो भाई थोडा संभल जाये और फालतू की हरकत न करे और उसे इम्प्रेस करने मे लग जाये क्या पता आगे चल के काम बन जाये

'मुझे लगता है अभी मुझे खुद पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए'
असल में उनका मतलब होता है कि वह सिंगल रहना पसंद करेगी।लेकिन आप हार न माने उसे इम्प्रेस करते रहिये.लेकिन बहतु जादा पीछे न पड़े नहीं तो वो तुम्हे वैल्यू नहीं देगी वो सोचेगी यार ये तो पीछे पड़ा रहता है
तो भाई अपनी वैल्यू कम न होने देना
मैं तुम्हें उस नजर से नहीं देखती'
इसका मतलब ये है वह आप को दोस्त से ज्यादा और कुछ नहीं समझती है भाई तुम्हरा कट गया है इसका मतलब वो तुम्हे गोली दे रही है और तुम्हे उसने फ्रेंड जोन मे डाल दिया है.अब भाई तुम्हे कैसे भी कर के इस जोन से निकलना पड़ेगा.

'मुझे नहीं लगता यह सही वक्त है, शायद कभी बाद में...'
इसका सीधा मतलब वे आपके साथ रिश्ता नहीं बनाना चाहतीं लेकिन आप अब तक उन्हें जो खास महसूस कराते आए हैं, उसे भी नहीं खोने देना चाहती।भाई इसका सीधा मतलब ये है की वो अभी इंट्रेस्टेड नहीं है.भाई इस केस मे आप का फुल चांस है थोडा और लगो काम हो जायेगा.

'मेरी जिंदगी में और कोई है'
भाई  भले ही तुम्हे पता हो की वो सिंगल है लेकिन फिर भी तुम्हे गोली दे रही है की वो मिन्गल तो आप खुद समझदार हो.भाई इसका मतलब ये है उसने तुम्हे बाबा जी का ठुल्लू दिखा दिया है


'मैं इस हफ्ते बहुत बिजी हूं' 

भाई इसका मतलब ये है वो आप को गोली दे रही है.लेकिन अगर वो बार-2 ऐसा बोल रही है तो क्यों हो सकता है वो सच मे बिजी हो.
इन सब चीजों का रखे ध्यान


लडकिया बहुत हिंट देती है वो तुम्हे लाइक करती है की नहीं लेकिन उसे ग्रैब करने वाला भी होना चाहयिए मीन्स आप को उस हिंट को समझाना भी पड़ेगा.

1.जब वह आप से बात करे तो ध्यान से देखे उसकी आँखों की पुतली बड़ी  होती है क्या?: अगर ऐसा होता है , तो वो आपको लाइक करती हैं।उसकी आँखों का इशारा समझने की कोशिस करे.



2.उसके एक्टिविटी(हाव-भाव) को देखे जब वो आप के आस पास हो  तब: जब वह आपके आस पास होगी, तब वह अपने आप को लम्बी दिखाना चाहेगी, अपने कंधो को पीछे की तरफ और अपने पेट को अंदर कर लेगी.अगर आप को टच करने की कोशिस करे या फिर बात-२ मे आप को टच करती है.आप इन सब चीजों का ध्यान रखे जब आप उसके साथ हो एंड जब वह अकेली हो.
  • आप देखेंगे कि वो अपने होंठो को लिक  कर रही होगी, अपनी गर्दन को छू रही होगी और अपनी सिर को उठा रही होगी ताकि उसकी गर्दन ज्यादा खुली दिखें।
  • वह आपकी ओर ज्यादा झुक सकती हैं और आपके और ज्यादा पास आने की कोशिश करेगी। वह बहाने बना के आपके नजदीक आने की कोशिश कर सकती हैं।
  • गुस्सा वाला नाक भी रूचिकर होने का संकेत है, हालांकि बिना उसके नाक में रूचि लिए यह पता लगाना काफी मुश्किल काम हैं!
  • वह अपने बालो के साथ खेलना शुरू और आपके कपड़ो से काल्पनिक धूल साफ़ करेगी।



3.देखे यदि वह आपके आसपास होने पर मुस्कुरा रही हैं: इस पर ध्यान दें, यह काफी अच्छा संकेत है कि वह आप में रूचि ले रही हैं। यदि वह आपको देखकर, या आपके आसपास होने पर आपसे बात करते समय शर्माती हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि वह घबराहट महसूस करती हैं क्योंकि वह आपको पसन्द करती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए, उसके आसपास रहें और पता लगाये कि क्या वह ऐसी इंसान तो नहीं है जो बहुतों के साथ भी ऐसे ही पेश आती हैं।

4.उसको आपकी तरफ देखते हुए पकड़े: वह आँखों का सम्बन्ध बनाना और आँखों से एकटक देखना शुरू कर देगी जब वह आप में रूचि लेना शुरू करेगी। वह आपके चेहरे को बारीकी से देखेगी, ऐसा वह काफी बार करेगी और आपको तेज नजर से देखेगी, और फिर कुछ देर बार आपको फिर से  देखेगी। वह आपको अपनी नम आँखों से या बड़ी, मासूम नजरों से भी देख सकती हैं।
  • यदि वह जमीन को देखेे, तो इसका मतलब वह शरमा रही है और आपसे आँखे मिलाने से घबरा रही है।
  • कक्षा के दौरान समय निकाले, पढ़ाई के बाद, और जहाँ भी आपके आसपास हो तो देखें कि वह कहाँ देख रही हैं। यदि वह आपको देख रही हो और जल्दी ही कही और देखने लग जाये जब उसने आपको उसे देखते हुए देख लिया, तो इसका मतलब वह आपमे रूचि लेती हैं। इस तरह की नजर से देखने का मतलब वह आपके बारे में काफी सोच रही है। उसके द्वारा आपको बार बार देखना उसकी आपमें रूचि होने का बहुत बड़ा संकेत हैं।
  • उसे अपनी ओर देखते हुए पाए पर उसे शर्मिंदा करने से बचे। यह अंतिम स्थिति है जो वह आपको महसूस करवाना चाहती है और जब ऐसा हुआ तो वह स्वयं को शर्मिंदा महसूस करेगी। साधारण सा व्यवहार करें, मुस्कुराये और दूसरी तरफ देख लें और उसे सामान्य स्थिति में आने के लिए समय दे।
  • याद रहे की अगर वह शर्मीली है, तो वह आपकी तरफ शायद नहीं देखें। यदि वह आपको एकटक देखे और मुस्कुराए, वह जरूर आपके लिए है, लेकिन यदि वह ऐसा नहीं करती है तो मतलब वह शर्मीली हैं। एकटक देखना जरूर सम्मोहन का संकेत हैं। यदि वह मुस्कुराये नहीं तो उदास होने की जरूरत नहीं हैं, ज्यादातर लड़कियां ऐसा ही करती हैं। और हाँ ध्यान रहें, सावधान रहें अगर वह कुछ सोच रही हैं या घूर रही हैं। यह आप खुद समझ सकते हैं, अगर वह कुछ देर के कही ओर देखें और पलट कर फिर से आपको देखने लग जाएँ। लेकिन अगर वह लगातार आपको एकटक देख या घूर रही है, तो यह डे ड्रीमिंग हो सकता हैं।

5.जब वह आपको अच्छे से जानना चाहे: जब किसी लड़की को आपके बारे में अधिक जानने की जिज्ञासा होने लगे तो समझो कि उसके दिल में कुछ है। वो आपसे बातों-बातों में आपकी पसंद-नापसंद, आपकी हॉबी, आपकी फैमिली या फिर जॉब के बारे में जानना चाहेगी। इसका मतलब है कि वो आप की जिंदगी में इंट्रेस्टेड है।


और भी टिप्स पढ़े

Saturday, 21 November 2015

अस्थमा के घरेलू उपचार How Is Asthma Treated and Controlled

- No comments
इस पोस्ट मे आप के asthma remedies और asthma treatment at home या फिर asthma treatment in ayurveda in hindi या फिर asthma ke gharelu upchar ये सारे डाउट खत्म हो जायेंगे.इस पोस्ट मे को अस्थमा से रिलेटेड सारी जानकारी दी गयी है इसलिए आप इस पोस्ट को पढ़े और दुसरो को पढाये जिस से हमारा
भारत रोग मुक्त हो सके.


इस पोस्ट मे आप को मै दमा का सब से असरदार घरेलु उपाय बताऊंगा जिससे आप अपनी इस बीमारी से छुटकारा पा जायेंगे.दमा एक ऐसी बीमारी है जो रोगी को बहुत परेशान कर देती है और एक टाइम के बाद झटका जैसी स्थिति महसूस होने लगती है.जब अस्थमा का झटका आता है तो ये रोगी को बहुत परेशान कर देता है.ये दिक्कत तब और बड जाती है जब रोगी को कही दूर जाना हो क्यों की बहुत सरे धुल के कड  और  पार्टिकल है जो अस्थमा रोगी को सूट नहीं करते है.

अस्थमा (दमा) (ग्रीक शब्द ἅσθμα, ásthma, "panting" से) साँस के मार्ग मे सूजन  वाला रोग है आम लक्षणों में घरघराहट, खांसी, सीने में जकड़न और साँस लेने में समस्या शामिल हैं।
1970 के बाद से अस्थमा की बीमारी गम्भीर रूप से बड गयी है। 2011 तक, पूरे वर्ल्ड  में 235-300 मिलियन लोग अस्थमा प्रभावित थे,जिनमें लगभग 2,50,000 लोगो की मौत हो गयी.

अस्थमा के घरेलु उपचार

अस्थमा
अस्थमा का अटैक पड़ने से साँस नलिकाएं पूरी तरह से ब्लाक हो सकती हैं, जिससे बॉडी के अन्य अंगों को आक्सीजन की मिलना बंद हो जाता  है।अगर आप को अस्थमा की दिक्कत है तो एक बार डॉक्टर से जरुर मिल ले एंड उनसे सलाह ले. लेकिन अस्थमा को आप कुछ कारगर घरेलू उपचार की मदद से कंट्रोल कर सकते  हैं।
अस्थमा को कम  करने के लिये कुछ घरेलू उपचार भी हैं जो बहुत ही फायदेमंद है। ये उपाय काफी उपयोगी होते हैं। तो चलिये मे आप को कुछ ऐसे ही उपाय के बारे मे बताता हु.
1.लॉन्ग और सहद



इसके लिए आप थोड़ी से मात्रा मे लॉन्ग ले .लॉन्ग बहुत आसानी से मार्किट मे मिल जायेगा किस भी राशन की दूकान से आप लॉन्ग खरीद सकते है.उसके बाद आप थोड़ी से मात्रा मे सहद ले.सहद भी आप को आसानी से किसी भी राशन की दूकान से मिल जायेगा
कैसे इस्तेमाल करे?
4-5 लॉन्ग की काली लेना है और फिर इसको 125 ml पानी मे इसको पकाना है और इसको 5 मिनट तक पकाना है जब तक पानी का रंग भूरा ना हो जाये.इसके बाद इसमें एक चम्मच सहद पानी मिला ले एक बात का ध्यान रखना है की जब आप सहद मिलाये तो पानी जादा गरम ना हो.इसके बाद सहद को अच्छे से मिल ले.अब इसे आप चाय की तरह धीरे-धीरे रोजाना पिए आप को  रिजल्ट कुछ दिन मे ही दिख जायेगा.

2.अदरक और लहसुन


अदरक और लहसुन दोनों ही अस्थमा के इलाज में बहुत कारगार साबित  होते हैं। अस्थमा की शुरुआती स्टेज में 30 ml दूध में लहसुन की 4 कलियां उबाल कर  डाल दे इस इसको का रोज पिए इसे आप को काफी फायदा होगा।अगर आप चाय पिने के शौकीन है तो अदरक की गर्म चाय में लहसुन की 2-3 कलियां मिलाकर सुबह-शाम पिए इस से भी अस्थमा को कंट्रोल किया जा सकता है।
अस्थमा रोगी को लहसून की चाय या फिर दूध में लहसून उबालकर पीना भी लाभदायक है।

3.अजवाइन.
गर्म पानी में अजवाइन डालकर स्टीम लेने से भी अस्थमा को कंट्रोल करने में राहत मिलती है।
आधा कप अजवाइन का रस और इसमें उतनी ही मात्रा में पानी मिलाकर सुबह और शाम खाना के बाद लेने से अस्थमा ख़त्म हो जाता है। अस्थमा के इलाज  के लिए अजवाइन के पानी से भाप लेना भी अच्छा होता है। इसके लिए आप को कुछ ख़ास नहीं करना है बस पानी में अजवाइन डालकर इसे उबालें और पानी से उठती हुई भाप को लें।
4.शहद

शहद को अस्थमा में काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप दिन में 3 से 4 बार एक गिलास गुनगुने पानी के साथ शहद मिलाकर पि रहे है तो ये अस्थमा को खतम कर सकता है.
5.सहजन की पत्तियां

इसके लिए आप को कुछ नहीं करना है सहजन की पत्तियों को पानी मे डालकर 5 मिनट तक उबाले और फिर उस पानी को छान ले.जब ये पानी थोडा ठंडा हो जाये तो उसमे चुटकी भर नमक,एक चौथाई नींबू का रस और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पियें।ये अस्थमा का बढ़िया इलाज है.



6.मेथी

अस्थमा  रोगी  मेथी को भिगोकर खायें तथा इसका पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पिए तो रोगी को बहुत अधिक फायदा मिलता है।

मेथी के कुछ दानों को एक गिलास पानी के मे ले के उसे तब तक उबालें जब तक पानी एक तिहाई न हो जाए
अब इस  पानी में शहद और अदरक का रस मिला कर रोज सुबह-शाम पिए करें। आपको  लाभ जरुर होगा।
7.योग
अस्थमा से पीड़ित व्य।क्ति को योगासन और प्राणायाम का अभ्यारस करना चाहिए। इसके लिए सुबह के समय रीढ़ की हड्डी को सीधे रखकर खुली और साफ स्वच्छ हवा में सांस लेनी और छोड़नी चाहिए। इससे भोजन ठीक प्रकार हजम होगा और शरीर को पूरी ऊर्जा मिलेगी। इससे फेफड़े और श्व सन प्रक्रिया भी दुरुस्तस होती है।
8.सूखा अंजीर
अंजीर के बारे मे कहा जाता है जो जितना मीठा है उतना ही फयदेमद है
अंजीर के सूखे फल बहुत लाभकारी होते हैं। यह कफ को जमने से  रोकते हैं। सूखी अंजीर को गर्म पानी में रातभर भिगो कर रख दें। सुबह खाली पेट इसे खा लें। ऐसा करने से साँस नली में जमा बलगम ढीला होकर बाहर निकलता है। और इससे संक्रमण से भी राहत मिलती है।
9.करेला

करेला बहुत सरे  पोषक गुणों से भरपूर होता है। करेला मे भी बहुत फायदेमंद होता। करेला का एक चम्माच  शहद और तुलसी  के रस के साथ मिला कर खाने से अस्थ‍मा कम  होता है।
10.हरी सब्जियां

संतरे का जूस खूब पिए, हरी गोभी में विटामिन c की मात्रा खूब पायी जाती हैं और यह अस्‍थमा के रोगी के लिये अच्‍छे होते हैं।
अस्थ‍मा के रोगी को भोजन को धीरे-धीरे, अच्छेे से चबाकर और अपनी क्षमता से कम खाना चाहिए। कम से कम 6 से 8 गिलास पानी रोज पीना चाहिए। आहार में कार्बोहाइड्रेट चिकनाई एवं प्रोटीन जैसे पदार्थों को कम से कम और ताजे फल, हरी सब्जियां तथा अंकुरित चने को खूब खाना चाहयिए.
खाने मे ऐसी चीज़े खाए जिनमें विटामिन B की मात्रा ज़्यादा होती हो जैसे दाल और हरी सब्ज़ियां, वो अस्थमैटिक्स को अटैक से बचाती हैं।
11.तेल की मालिश

फेफड़े के अन्दर ठडक को निकालने के लिए छाती और पीठ पर कोई गर्म  करने वाला तेल लगाकर ऊपर से रुई की पर्त बिछाकर रातभर या दिन भर बनियान पहने रहें।
अस्थ‍मा होने पर छाती और रीढ़ की हड्डी पर सरसों के तेल में कपूर मिलाकर मालिश करनी चाहिए। मालिश करने के कुछ देर बाद स्टी‍मबॉथ भी करना चाहिए। ऐसा रोजाना करने से  अस्थ‍मा में आराम मिलने लगता है।
12.तुलसी
तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह से साफ कर उनमें पिसी काली मिर्च मिलाकर खाने  से अस्थमा कंट्रोल में रहता है।

अस्थमा के बारे मे और जाने

ब्लड प्रेशर को ख़त्म करे जड़ से Tips To Control High Blood Pressure

- No comments
इस पोस्ट मे आप को bp high treatment at home in hindi और bp normal karne ka tarika या फिर 
normal bp kitna hona chahiye? ये सारे पॉइंट्स बताये गये है.इस पोस्ट मे reason of high blood pressure in hindi भी बताया गया है.इसलिये आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े और लोगो को इसके बारे मे बताये जिस से हमारा भारत रोग मुक्त हो सके और लोगो को घरेलु उपचार के बारे मे पता चल सके.
आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते है.इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करे 
फेसबुक पेज लाइक करने के लिए क्लिक करे 



(HTN) हाइपरटेंशन को आम भाषा मे हम धमनी उच्च रक्तचाप के नाम से भी जानते है,
यह एक ऐसी बीमारी है जिसमे धमनियों मे खून का प्रेशर बढ़ जाता है.इस प्रेशर के कारण , रक्त की धमनियों में रक्त का दबाव बड जाता है,जिस कारण  रक्त की धमनियों में रक्त का संचार बनाये रखने के लिये हार्ट को जादा
काम करना पड़ता है.हाइपरटेंशन को नापने के लिए 2 पैमाने यूज़ होते है स्टोलिक और डायस्टोलिक. ये इस बात पर निर्भर करती है कि हार्ट की मांसपेशियों में संकुचन (सिस्टोल) हो रहा है या धड़कनों के बीच में तनाव मुक्तता (डायस्टोल) हो रही है।

आराम के टाइम पर नार्मल ब्लड प्रेशर 100-140 mmHg सिस्टोलिक (उच्चतम-रीडिंग) और 60-90 mmHg डायस्टोलिक (निचली-रीडिंग) की सीमा के अन्दर होता है। हाई ब्लड प्रेशर तब माना जाता है जब  ये 90/140 mmHg पर या इसके ऊपर लगातार बना रहता है।

हाइपरटेंशन को फर्स्ट स्टेज (मूलभूत) उच्च रक्तचाप और सेकंड स्टेज उच्च रक्तचाप के बिभाजित किया गया है। ब्लड  प्रेशर हाइपरटेंशन स्ट्रोक, दिल के दौरा, दिल का काम ना करना जैसे बीमारी का कारण है इसके कारण किडनी रोग भी होते है।

कुछ घरेलु उपाय जिस से आप ब्लड  प्रेशर  को कम कर सकते है

1.अपने आहार मे नामक का सेवन बिलकुल कम करे  इस आप अपने बीपी को काबू कर सकते है।
2.अगर आप अपने बीपी को कंट्रोल करना चाहते है तो इसके लिए आराम भी बेहद जरूरी है।
3.अगर आप कैफीन का अधिक सेवन करते है तो आज से इसका सेवन बंद करे  ।
4.योग करे इस से आप का मानसिक संतुलन बना रहेगा इस आप का बीपी कम होगा।

आज कल की तेज रफ़्तार ज़िन्दगी ने हमारे बॉडी के अन्दर ब्लड सर्कुलेशन को बहुत जादा बड़ा दिया है.
ब्लड की ये स्पीड हमारी बॉडी के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं है.अगर आप इसे डॉक्टर के मुँह से सुनेंगे तो इसको ही हाइपरटेंशन बोलते है या फिर इसको आप हाई बीपी कह सकते है और फिर इसको कंट्रोल करने ले लिए हम दवाओ की तरफ जाते है ,लेकिन कुछ घरेलु तरीके भी है जिस से आप अपने bp को कम कर सकते है


पॉवर वॉक


अगर आप रोजाना दौड़ते है तो ये सिर्फ ब्लड प्रेशर के लिए ही नहीं और भी बहुत सारी बीमारियों का दुश्मन है
इस आप फिट रहेंगे आप की बॉडी मे एनर्जी रहेगी.इस से आप की हार्ट की कैपेसिटी बढेगी,मोटापा कम होगा

गहरी सांस लें
प्राणायाम, योग हमारे मानसिक तनाव  को कम करने में मदद  बहुत करती हैं। निचे मैंने कुछ लिंक दिये है जो
ब्लड प्रेशर क्लिक कर के जरुर पढ़े.उसमे मैंने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बहुत सारे योग के बारे मे बताया है


आलू

अपने डाइट  में पोटेशियम युक्ता फलों और सब्जियों को शामिल करे
इस  से आप का  रक्तचचाप कंट्रोल मे रहेगा। अगर आप रोज 2000 से 4000  मिलीग्राम पोटेशियम का सेवन
करते है तो ब्लड प्रेशर आप इसे दूर भागेगा।  संतरें का रस, आलू, केला, राजमा,शकरकंदी, टमाटर, नाशपति, सूखे मेवे , तरबूज किशमिश, मे पोटेशियम काफी प्रचुर मात्रा पाया जाता है

नमक का सेवन करें कम
नमक का अधिक सेवन करने से उच्चम रक्त चाप का खतरा बढ़ जाता है। इसे कम करने के लिए आपको अपने भोजन में नमक की मात्रा कम करनी चाहिए। डॉक्ट्रों का मानना है कि नमक में मौजूद सोडियम की अधिक मात्रा हमारे शरीर के लिए अच्छीा नहीं होती। इसलिए जरूरी है कि नमक का सेवन अल्प  मात्रा में ही किया जाए।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट के अन्दर  फ्लेनोल्डक होते हैं, इस कारण ये  रक्त वा‍हिनियों को  लचीला बना देती है.
एक शोध  हुआ था उसके हिसाब से डार्क चॉकलेट खाने से 18% लोगो के ये बात मानी की उनका ब्लड प्रेशर
कंट्रोल हुआ है.

चाय पियें

अगर आप गुलहड़ की चाय का रोजाना सेवन कर रहे है तो आप ब्लड प्रेशर को कम कर सकते है 1-2 महीने इस चाय को पिये.बहुत सारे  शोध भी इस बात को साबित कर चुके है  कि इस चाय का सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में  मदद करता है।

आराम है जरूरी


चलो सर मैंने मान लिया  की जीवन मे कामयाबी के लिए बहुत काम और मेहनत करना पड़ता है लेकिन अपने हेल्थ ख़राब कर के नहीं .जीवन मे आराम भी बहुत जरुरी है अगर आप हेल्थ से सही रहेंगे तो कामयाबी भी आप हासिल कर लेंगे.
कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी  ने एक  शोध किया था और इस  शोध के अनुसार जो लोग एक वीक मे 41 घंटे से जादा काम करते है उन्हें ब्लड प्रेशर होने का खतरा जादा रहता है लगभग 15% बड जाता है.लेकिन आज कल ऐसा पॉसिबल नहीं है इसलिये आप रोजाना घुमे ,योग करे ,कसरत करे.
संगीत

संगीत आपके रक्तमचाप को कम करने में काफी मदद करता है।

इटली मे फ्लोरेंस यूनिवर्सिटी ये दावा करती है की  गाने आप के  ब्लड प्रेशर को कम करते है,गाने सुन ने से आप को मानसिक सुकून मिलता है जिस से आप का  ब्लड प्रेशर कम होता है.

हाइपरटेंशन को कंट्रोल के लिए और भी पोस्ट पढ़े और सम्पूर्ण जान करी प्राप्त करे

पित्त की पथरी के लिए उपाय REMOVAL OF GALLSTONE WITHOUT OPERATION

- No comments
इस पोस्ट मे आप को gall bladder stone treatment in ayurveda और gurday ki pathri ka ilaj इसके साथ ही gurde ki pathri ka gharelu ilaj in hindi बताया गया है.हमारा उद्देश सिर्फ और सिर्फ एक है अपने भारत को रोग मुक्त करना और लोगो तक बीमारियो की सही जान करी पहुचना है.इसमें आप हमारा साथ दे और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और लोगो को इसके बारे मे बताये फेसबुक पेज लाइक करने के लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज लाइक
                                                 

stone in gallbladder treatment ayurvedic treatment in hindi

गॉलब्लेडर की पथरी के होने के कारणों का अभी तक सटीक कारण पता नहीं चला है.लेकिन कुछ ऐसे रीज़न है जिन्हें गॉलब्लेडर की पथरी की वजह माना जाता है.
गॉलब्लेडर की पथरी के होने वजह आनुवांशिक,मोटापा,डायबिटीज,तथा रक्त संबंधी बीमारियों की वजह से हो सकती है।
लगभग पर 85 % लोगों के पित्ताशय में यह पथरी चुपचाप पड़ी रहती है। मीन्स ये है की आप को पथरी हो जाएगी और आप को पता भी नहीं चलेगा की आप के स्टोन है.आप ये कह सकते है की ये साइलेंट  मोड मे पड़ी रहती है.
बॉडी में अनेक प्रकार की पथरियों की प्रॉब्लम हो सकती है, जिसमें किडनी की पथरी एवं पित्त की थैली की पथरी जादा होती है। गाल स्टोन्स एक बहुत ही नार्मल प्रॉब्लमहै। ऐसा देखा गया है की ये पथरी महिलाओं में अधिक होती है।
पित्त की थैली (गाल ब्लेडर) 
गाल ब्लेडर इसका काम पित्त को इकट्ठा करना और उसको गाढ़ा करना है।
पित्त (बाइल ज्यूस) : पित्त एक तरह का पाचन रस है जो कि लीवर बनाता है। यह  पाचन में मदद करता है।
पित्त पथरियाँ (गाल स्टोन्स) : गाल स्टोन्स एक से लेकर 50 और 100 की गिनती में भी हो सकती हैं।
ये छोटी और बड़ी आकार में पाई जाती हैं।इनके कारण पित्त की थैली में बार-बार सूजन आता है। ये किडनी स्टोन्स से अलग प्रकार की होती हैं। 




पथरी बनने का कारण 

  • उम्र : 30 से 45 की ऐज में सबसे ज्यादा पित्त की पथरी होने का डर रहता है. वैसे पथरी किसी भी उम्र में हो सकती है इसके लिए कोई ऐज निर्धारित नहीं है। 
  • लिंग :महिलाओं में पुरषों के मुकाबले दो गुना ज्यादा होने की आशंका रहती है। 
  • मोटापा के कारण भी पथरी होती है।
  •  डायबिटीज जिसको मधुमेह भी कहते है या फिर सुगर होने पे पथरी होने की आशंका रहती है। 
  • अगर आप जादा भूखे रहते है तो भी आप को पथरी हो सकती है
  • आनुवांशिक(आप को ये बीमारी अपने बड़े बुजुर्ग से भी मिल सकती है)। 
दोस्तों आप अपनी घर रखे घरेलु समान से बहुत सारी बीमारियों को जड़ से ख़त्म या फिर कम कर सकते है
अगर आप को पथरी है तो फल और सब्जियों प्रचुर मात्रा मे ले.
अगर आप पित की पथरी से परेशान है तो स्टार्च युक्त कार्बोहाइड्रेट्स की अधिक मात्रा भोजन मे शामिल करे।
जैसे की आलू,चपाती,दाल खाए,राइस खाये,ब्रेड प्रचुर मात्रा मे ले.


पित्त की पथरी घरेलू उपचार
अगर आप के पित्त में कोलेस्ट्रॉल और बिलरुबिन की मात्रा जादा हो गयी है तो आप को पथरी होने की परी संभवना होगी। पित्त की पथरी को खान-पीन  सही कर के ठीक किया जा सकता है
पित्त की पथरी के लिए उपाय
गॉलब्लेडर की पथरी होने पर कितना दर्द होता है आप उस से ही पूछ के देख ले जिसको पथरी हो चुकी हो
ऐसा लगता है यमराज सामने दिख रहे है प्राण ले जाने के लिए.पित्त के अन्दर 2 तरह के लिक्विड बनते है
कोलेस्टॉाल और पिग्मेतन्टक.
शौध से ये बात सामने आई है की पथरी के निर्माण  लगभग  80% कोलेस्ट्रॉल का हाथ  होता है.आप कह सकते है की 80% पथरी का निमार्ण कोलेस्ट्रॉल से होता है.पित्त लिवर के अन्दर  बनता है और ये  गॉल ब्लैडर मे जमा होता है।
यह पित्त वसा युक्त या फिर फैट वाले आहार को पचाने मे बहुत मदद करता है.जब पित्त के अन्दर  कोलेस्ट्रॉल और बिलरुबिन की मात्रा अधिक  हो जाती है, तो पथरी होने की संभावना बहुत बड जाती है। पित्त की पथरी को घरेलु तरीके से ठीक किया जा सकता है लेकिन अगर आप को दर्द जादा हो तो आप डॉक्टर से जरुर मिले

एप्पल का जूस

जी हां ये सभी जानते है की सेब खाने के कितने फायदे है सेब आप को डॉक्टर से दूर रखता है और हर इंसान यही चाहता है की वो डॉक्टर से दूर रहे है.इसलिये आप को जादा कुछ नहीं करना है एप्पल का जूस ले के
उसमे   सेब साइडर सिरके का बड़ा चम्मच मिला ले.और इसका सेवन रोजाना एक बार जरुर करे.
शयद आप को पता नहीं होगा सेब के अन्दर मेलिक एसिड  पाया जाता है और सिरका लीवर मे कोलेस्ट्रॉल बन ने  से रोकता है.अगर आप को अचानक दर्द होना स्टार्ट हो जाये तो आप इसका उपयोग कर सकते है
नाशपती
अमेरिका मेडिकल एसोसिएशन ने एक शौध किया था और उनके अनुसार पित्त के अन्दर जो पथरी बनती है उसके लिए कोलेस्ट्रॉल  80% ज़िम्मेदार होता है.
नाशपाती के अन्दर  पेक्टिन  नाम का पदार्थ होता है जो इन पत्थरों को आसानी से फ्लश आउट के लिए कोलेस्ट्रॉल से भरे पित्त पथरी को बांधता है। इसलिये आप नाशपाती का सेवन नियमित रूप से करे
चुकंदर, खीरा और गाजर का रस


अगर आप अपने पित्ताशय के थैली को साफ़ और मजबूत रखना चाहते है आज से इन चीजों का सेवन शुरु कर दे .लीवर की साफ़ सफाई के लिए चुकंदर का जूस,ककड़ी का जूस,गाजर के जूस को बराबर से मिलाये और रोजाना इसका सेवन करे .इस जूस को पिने से आप का खून भी साफ़ होता है.
इसबगोल

अगर आप ऐसे आहार का सेवन करते है जिसमे फाइबर की मात्रा अधिक हो तो ये आप के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा .इसबगोल मे फाइबर प्रचुर मात्रा मे पाया जाता है इस ये पित के अन्दर मैजूद कोलेस्ट्रॉल
बांधता है और पथरी होने से रोकता है
सिंहपर्णी(dandelion)
सिंहपर्णी  को इंग्लिश मे dandelion के नाम से जाना जाता है.

सिंहपर्णी के पत्ते लीवर को सहायता प्रदान करते है इसके साथ ही ये  मूत्राशय,पित्त बनाने को बढ़ावा, और विषाक्त चीजों को बाहर करने मे बहुत सहायता देते है।
आप को जादा कुछ नहीं करना है बस  सिंहपर्णी के पत्ते लीजिये और 1 कप वाटर मे मिलकर 5 मिनिट के लिए रख  दे.अब इसमें एक चम्मच सहद मिला कर पी जाये
लेकिन अगर आप को मधुमेह है तो आप इस उपचार का उपयोग ना करे.


नींबू का जूस

नींबू का जूस नेचुरल रूप से ही खट्टा होता है.इस वजह से यह सिरके जैसा काम करता है और लीवर के अन्दर
कोलेस्ट्रॉल को नहीं बनने देता है,अगर आप खली पेट 4 से 5 नींबू का जूस पिये  तो इस से आप की पथरी की दिक्कत ख़त्म हो सकती है.।
लाल शिमला मिर्च


साल 2013 मे एक शौध हुआ था और इस शौध की माने तो  अगर आप के बॉडी मे विटामिन सी की मात्रा
प्रचुर है तो आपको पथरी होने का खतरा बहुत कम होता है.और इसके लिए आप शिमला मिर्च का सेवन कर सकते है क्यों की इसमें 95 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है.
पुदीना

पुदीने के अन्दर  टेरपेन नाम  पदार्थ पाया जाता है, इसको पित्त से पथरी काटने या फिर कह सकते है घुलाने वाला जाना जाता है.आप पुदीने की टी(चाय) का इस्तेमाल रोजाना कर सकते है
मूली

2 मूली ले के उसको गद्दुकस कर ले उसके बाद उसके रस को एक गिलास मे अच्छी तरह से निकाल ले
सुबह खली पेट इस रस को पिए और लगभग 1 घंटे तक कुछ न खाए.इस रस को पथरी काटने का बहुत अचूक
उपाय माना जाता है.
बियर

एक शौध मे पाया गया है की  1/2 गिलास वाइन  पिने से पित्त की पथरी के होने की के खतरे 40% तक कम कर सकता है। 
साबुत अनाज
अगर आप घुलनशील फाइबर वाले आहार अपने भोजन मे शामिल करे है तो ये पथरी को कम करता है.

इसके साथ ही मे आप को कुछ योग बता रहा हु जिन्हें करने से आप को फायदा होगा
इनसे रहे दूर
पथरी को खत्म करने के लिए ऐसी चीज़े आहार मे न ले जिन में  वसा और शक्कर की मात्रा अधिक होती है।
डेयरी वाली चीज़े जैसे की मांस, केक, बिस्कुट और पेस्ट्री ,मक्खन, घी, पनीर, आदि में मे वसा अच्छी मात्रा मे होता है इसलिये इनका उपयोग आहार मे कम करे .एक बात का ध्यान रखे डेयरी से बनी चीजों का सेवन कम करे क्यों की इनमे कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है.
योग 
मै आप को सुजाव दूंगा की आप के पथरी  हो ना हो लेकिन आप  योग को अपने जीवन का एक हिस्सा बना ले.
पित्ताशय की पथरी के लिए कुछ योग जो बहुत ही फायदेमंद है

  • सर्वांगासन
  • शलभासन
  • धनुरासन
  • भुजंगासन
  • संगीत और ध्यान

किडनी की पथरी घरेलु इलाज kidney stone treatment at home

- No comments
इस पोस्ट मे आप को kidney stone home remedy in hindi और kidney stone pain relief at home in hindi इसके साथ ही pathri ka ilaj baba ramdev के तरीके से बताये गये है.इस पोस्ट को पढने के बाद आप को अपनी पथरी खत्म करने के लिए ऑपरेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी.इस पोस्ट मे kidney stone ka gharelu upchar दिये गये है जिस से आप घरेलु तरीके से किडनी की पथरी खत्म कर सकते है.इस पोस्ट मे ayurvedic pathri ka ilaj बहुत अच्छे से बताया गया है.

गुर्दे या फिर किडनी के स्टोन मे जान लेने वाला दर्द होता है  इनके रोगियों के गिनती लगातार दिन पर दिन बड रही है.अगर आप बिना दवा खाए इन्हें खत्म करना चाहते है तो ये पोस्ट आप के लिए बहुत ही जरुरी है सूरी से लाकर अंत तक पढ़े और दुसरो को भी इसके बारे मे बताये.

किडनी स्टोन

किडनी का स्टोन हमारे गलत खाने-पिने से होता है.पथरी बनती कैसे है?नहीं पता होगा आप को तो मे आप को बता दू जब नमक और बॉडी मैजूद अन्य खनिज पदार्थ एक दूसरे से मिलते है तब पथरी बनती है.
कुछ पथरी बहुत ही छोटी होती है और कुछ मटर के दाने के बराबर भी होती है.
वैसा जादा तर पथरी पेशाब के रास्ते से निकल जाती है.लेकिन जो पथरी साइज़ मे बड़ी हो जाती है और आप को बहुत जादा परेशान कर देती है.इसके लिए मे आप को कुछ घरेलु उपाय बता रहा हु जिस से आप इन से छुटकारा पा सकते है.
आंवला

आप को अगर किड्नी स्टोन हो गया है तो आंवला नियमित रूप से खाए ।
अगर आप अवाले को पीसकर कर उसका चूरन बना ले और फिर इसे मूली के साथ खाए तो इसके फायदे और भी बड जाते है.अवाले के अन्दर  अलबूमीन और सोडियम क्लोराइड प्रचुर मात्रा मे होता है.
इन दोनों पदार्थो को स्टोन की पथरी का दुश्मन कहा जाता है जो पथरी को जड़ से ख़त्म करते है

तुलसी की पत्ती

अगर आप किडनी स्टोन से परेशान है तो तुलसी के पत्तों का रोजाना सेवन करे.आप को मै बता दू की इसमें विटामिन बी होता है जो पथरी को खत्म करने मे बहुत मदद करता है.
अगर एक शौध की माने तो अगर आप विटामिन बी की 100-150 mg की रोजाना खुराक ले रहे है तो जल्दी ही आप को इस से निजात मिल जायेगा।
बथुआ

किडनी के स्टोन को ख़त्म करने के लिए बथुआ बहुत ही कारगार है.आप को करना बस इतना है की आधा किलो बथुआ ले के उसको पानी मे उबाल ले अब इसको कपडे से छान लीजिये.
अब आधा चम्मच काली मिर्च और कम मात्रा मे सेंधा नमक मिलाकर जूस बना ले और  दिन में 3 से 4 बार रोजाना इसका सेवन करे । जल्दी ही पेशाब के रास्ते आप की पथरी निकल जाएगी.
इलायची
इलायची को भी पथरी का दुश्मन बोला जाता है.आप 1 चमच इलायची ले और इसके साथ ही खरबूजे के बीज लेकर इसको 2 चम्मच मिश्री  के साथ पानी मे उबाल ले.अब इसको ठंडा कर के सुबह और शाम को ले.कुछ ही दिन मे आप की पथरी गायब हो जाएगी.
जीरा और चीनी


किड्नी स्टोन को पेशाब के रास्ते से बाहर निकालने के लिए  जीरा बहुत ही उपयोगी है।
आप जीरा और चीनी को साथ मे लेकर एक चूरन बना ले.दोनों की मात्रा बराबर होनी चाहयिए.
आप इस चूरन को रोजाना एक ठन्डे गिलास पानी के साथ पिए.कम से कम दिन मे 3-4 बार इसका सेवन करे.
सौंफ, मिश्री, सूखा धनिया

आप को सुखी धनिया ,सौंफ और मिश्री लेना है जो आप को बहतु आसानी से किसी भी स्टोर की दूकान से मिल जाएगी.इनकी 50-50 gm मात्रा ले  और रात को 1.5 लीटर पानी लेकर उसमे रख दे.
अब इसको 24 घंटे के बाद अच्छे से छान ले और इसका पेस्ट बना ले। अब इसका चम्मच ले और पानी के साथ मिला कर रोजाना पिए आप की पथरी ख़त्म हो जायेगी.
चौलाई(AMARANTHUS)

स्टोन की पथरी  के लिए चौलाई  बहुत ही कारगार है इसको इंग्लिश मे AMARANTHUS कहते है.
इसको स्टोन की पथरी का रामबाण इलाज बोला जाता है.आप को सिर्फ चौलाई को उबालकर चबाकर खाना है । इसे आप रोजाना  3 से 4 बार धीरे-धीरे खाए आप की पथरी निकल जायेगी।
बेल पत्र और काली मिर्च


थोडा सा पानी मिलाकर बेल के पत्ते को घिस ले.अब इस पत्ते मे एक काली डाल जार रोजाना सुबह खाए.उसके अगले दिन काली मिर्च बढाकर 2 कर दे  और उसके अगले दिन इसको 3 कर दे.ऐसे ही लगातार एक हफ्ते तक इसका आप रोजाना सेवन करे

बियर
अगर आप बियर पीते है तो आप 1 गिलास रोजाना बियर पिए इस से आप की पथरी निकल जाएगी.