Use our free online Tool Electric Power Consumption

Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Saturday, 28 April 2018

गिरते बाल तुरंत रोके home remedies for hair fall

- No comments

hair problem solution in Hindi language और  ayurvedic treatment for white hair in Hindi ये दोनों टॉपिक इस पोस्ट मे कवर है


सफेद बाल काला करने का आयुर्वेदिक उपचार 
आज हम बात करते है अमरबेल के बारे मे.अमरबेल बहुत ही लाभदायक है पौधा है.इस से हम बहुत सारी परेशानीयों से छुटकारा पा सकते है जैसे गंजेपन से , बवासीर से,लम्बाई बढाने के लिए,चोट लगने पर,आँखों की रोशिनी बढाने के लिए या फिर गटिया के लिए बहुत फायदेमंद है इसके नियमित उपयोग से आप इन सभी परेशानी से छुटकारा पा सकते है वह भी हमेशा-हमेशा के लिए.आयुर्वेद मे इसे एक बहुत ही फायदेमंद औषधि का नाम दिया गया है.लेकिन अमरबेल गंजेपन और बवासीर के लिए बहुत लाभदायक माना गया है.

अगर आप को गजेपन से शिकायत है या आप के बाल जादा मात्रा मे गिरते है तो इसके लिए आप २ चम्मच तेल मे ३० gm अमरबेल का पेस्ट मिला कर अपने सर पर मासाज करे ऐसे मात्र २५ से ३० दिन करने से आप अपने गिरते बालो से छुटकारा पाएंगे और आप देखेंगे आप के सर पे नये बाल आ रहे है.
इसके नियमित उपयोग से आप गिरते बालो से छुटकारा पा सकते है.
अगर आप बवासीर से परेशान है तो २० gm अमरबेल मे ४ gm काली मिर्च ,५ gm जीरा मिला कर पाउडर बना ले.


इसके नियमित उपयोग से आप बवासीर से भी छुटकारा पा सकते है.अगर आप के आँखों की रोशीनी कम हो गयी है या फिर आँखों मे सूजन रहता है.
इसके लिए आप को अमरबेल की लेप बनानी है और अपने आँखों के चारो ओर लगाना है.करीब १५ से २० मिनट के लिए छोड़ देना है.
इसके बाद आप ठन्डे पानी से वाश कर ले इस से आप को बहुत रिलीफ मिलेगी आँखों पे.अगर आप को कही चोट लग जाती है
तो अमरबेल को घी के साथ लेप बना ले और उस पे लगाये इस से आप की चोट जल्दी सही होगी.
अगर आप गठिया से  परेशान है तो अमरबेल का पेस्ट बना कर जहा पे आप को दर्द है वहा पे लगा के छोड़ देना है.
ऐसा करने से आप को जल्दी ही आराम मिलेगा.अगर आप की लम्बाई नहीं बड रही है तो रोजना १ गिलास मिल्क मे १ चम्मच अमरबेल के रस को मिला कर देने से लम्बाई बढती है साथ ही पेट के कद कीड़े भी
मर जाते है.नार्मल इंसान भी महीने मे १-२ बार अमरबेल का सेवन कर सकते है इस से उन्हें बहुत सरे फायदे होंगे.

अपनी आँखों का ऐसे रखे ख्याल eye care tips in Hindi

- No comments

how to improve eyesight naturally ayurved  ओर home remedies to improve eyesight के बारे मे बताया गया है इस पोस्ट को पढने के बाद आप अपनी आँखों की रोशिनी बहुत स्पीड मे तेज कर सकते है.

ये छोटी सी चीज आपका चश्मा हमेशा के लिए हटा देगी
दोस्त्तो आज कल बुजुर्ग ही नहीं बच्चे भी आँख  की रोशिनी को लेकर बहुत परेशान है.आज कल बच्चो के भी बहुत कम उम्र मे ही चश्मे लग जाते है जिसके कारन उनके माता-पिता भी बहुत परेशान रहते है.क्यों की इसका मुख्य कारन होता है खान पान.
आँखों की रोशिनी कम होती जा रही है तो ये एक चिन्ता का विषय है.अगर आप अपने आँखों की रोशिनी बढ़ाना चाहते है तो आज से ही आप अपने खाने मे विटामिन A युक्त आहार लेना स्टार्ट करे.
मछली खाने से भी आप के आंख की रोशिनी बढती है आप अगर मछली नहीं खाते है तो वेजिटेबल खाए.

अखरोट(walnut)

अखरोट मे ओमेगा-३ फैटी एसिड भरपूर मात्रा मे पाया जाता है और ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.इसके सेवन से आँखों की रोशिनी बढती है इसलिये अपने आहार आप से नियमित रूप से शामिल करे.जादा उम्र के कारन कम हुई रोशिनी और बच्चो के आँखों मे कम हुई रोशिनी का ये राम बाड़ इलाज है.
बादाम(Almonds)

बादाम आंख की रशिनी  के लिए काफी फायदेमंद होता है.इसके सेवन के लिए आप बादाम को पहले रात मे भिंगो कर रख दे.फिर सुबह इसे खाए.इस से आंख की रोशनी तो बढती ही है साथ मे मेमोरी भी बढती है.
हरी पत्ते दार सब्जिया

इसमें कैरोटीन भरपूर मात्रा मे पाया जाता है.ये हमारे आंख के लिए काफी फायदेमंद होता है.
इसलिये अपने आहार मे हरी सब्जियों को शामिल करे.ये आप के आंख की रोशिनी बढाने
मे बहुत मदद करेगा.बॉडी मे विटामिन की कमी होने पर भी आँखों की रोशिनी कम होने लगती है.
इसलिये आप डाइट मे विटामिन A,B,C,E युक्त आहार जरुर ले.केला,शिमला मिर्च और हरी सब्जिया खाए.
कीवी(Kiwifruit)


कीवी मे एंटी ओक्सिडेंट बहुत जादा मात्रा मे होता है.कीवी मे नीबू और संतरे से भी जादा बिटामिन C होता है.कीवी आप के आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है.कीवी मे ल्यूटिन पाया जाता है जो हमारी स्किन को हेल्थी रखता है.ल्यूटिन  वाली चीजों के सेवन से आँखों की कई बिमारिय भी दूर हो जाती है क्यों की ये आँखों की बेहद नाज़ुक और संवेदन शील टीसूज़ को पौसन देता है.आँखों की जादा तर समस्या इन्ही टीसूज़ के नस्ट हो जाने के कारन होती है.

इन लक्षण से जान ले आप को सुगर है diabetes ke lakshan

- No comments
इस पोस्ट मे आप को symptoms of sugar in Hindi और diabetes in Hindi किस विषय मे लिखा हुआ है.इस पोस्ट को पढ़ कर आप पता कर सकते है की कही आप को sugar तो नहीं हो गया है.

ऐसा देखा गया है की इंसान का सुगर लेवल बड जाता है लेकिन उसको पता ही नहीं चलता है और जब उसको दिक्कते जादा होने लगती है तब वो जाकर डॉक्टर को दिखाता है.दोस्तों इस पोस्ट मे आप को diabetes के सरे लक्षण बताऊंगा जिस से आप तुरंत सावधान हो जाये.
Normal sugar level kitna hona chahiye
Normal sugar level 4.0 to 5.4 mmol/L (72 to 99 mg/dL)
खाना खाने के २ घंटे बाद   7.8 mmol/L (140 mg/dL) तक  शुगर का लेवल हो सकता है.
1.जादा भूख लगना
अगर आप को बहुत जादा भूख लगती है तो हो सकता है आप को डायबिटीज हो.अगर आप को भूख जादा लगती है तो इसको आप नार्मल न ले और अपना सुगर लेवल तुरंत चेक करे.

2.किडनी का ख़राब होना

ऐसा देखा गया है की डायबिटीज के कारण किडनी ख़राब हो जाती है.डायबिटीज किडनी पे बहुत बुरा प्रभाव करता है आप कह सकते है की डायबिटीज किडनी का बहुत बड़ा दुश्मन है.ऐसा होने पे तुरंत डॉक्टर से मिले


3.पेशाब बार-२  आना.

अगर आप को पेशाब बार-बार आ रहा है तो इसको आप नार्मल न ले क्यों की ये भी डायबिटीज का संकेत है 

4.प्यास  जादा लगना

अगर आप को प्यास बहुत लगती है तो भी आप को डायबिटीज हो सकता है.वैसे गर्मी मे प्यास जादा लगना आम बात है लेकिन अगर आप 1 घंटे मे 1-2 lt पानी पी जाते है तो आप अपना एक बार टेस्ट जरुर कराए

5.आँखों की रोशिनी कम होना

अगर आप की आँखों की रोशिनी लगातार कम हो रही है तो ये डायबिटीज  का संकेत हो सकता है .


6.वजन मे गिरावट होना

अगर आप के शरीर का वजन लगातार कम हो रहा है. तो डायबिटीज हो सकती है आप को.

7.बॉडी मे कमजोरी महसूस करना
अगर आप को बहुत थकावट फील होता है तो आप को डायबिटीज हो सकता है.थकावट जादा मेहनत से भी हो सकती है लेकिन अगर आप को बिना मेहनत किये थकावट हो रही है तो  अपना सुगर लेवल चेक कराए


8.चोट जल्दी ठीक न होना

अगर आप कही चोट लग जाये और वो चोट जल्दी सही न हो तो भी शुगर होने की पूरी संभावना है.

9.स्किन इन्फेक्शन होना

जादा स्किन इन्फेक्शन होना भी डायबिटीज का लक्षण है


इस से बचने के लिए आहार अच्छा लेना चाहयिए.फ़ास्ट फ़ूड ,जादा मीठी चीज़े ,घी और तेल
से बनी चीज़े और बॉडी का वजन बढाने वाली चीजों से परहेज करना चाहयिए.और जानकारी के लिए इन लिंक पे क्लिक करे

और भी जाने डायबिटीज के बारे



Friday, 27 April 2018

सुगर का घरेलु इलाज sugar ka ilaj

- No comments
आज इस पोस्ट मे ऊपर  लिखे हुए सारे सवालो  के जवाब  मिलेंगे जैसे की  Ayurvedic treatment for diabetes in Hindi और sugar control tips in या फिर Hindi,diabetes treatment in Hindi.अगर आप खोज रहे है home remedies for diabetes in Hindi और how to control sugar without medicine in Hindi या फिर sugar me kya khana chahiye इस पोस्ट में आप को सब कुछ मिलेगा. 

दोस्तों इस पोस्ट मे आप को शुगर के लक्षण से लेकर उसके इलाज की पूरी जानकारी दी गई है.इस  पोस्ट को पढ़ कर आप अपना शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते वो भी घर बैठे.



मधुमेह(डायबिटीज़) हमारे लिए बहुत ही खतरनाक बीमारी है ये एक साइलेंट किलर का काम करता है हमारे बॉडी के लिए.इसे ब्लड शुगर भी कहते है आज के डेट मे लगभग डायबिटीज़ से हर ३ मिनट मे एक मौत होती है.

डायबिटीज़ के वजह से किडनी और लीवर ख़राब हो जाते है जिसके वजह से पैरालिसिस,ब्रेन स्ट्रोक जैसे खतरे का सामना करना पड़ता है इतना ही नहीं ये हार्ट अटैक का भी का भी कारन बन सकता है.
डायबिटीज़ की वजह से आप को हार्ट की प्रॉब्लम हो सकती है और आप को इस से हार्ट अटैक आना बहुत मामूली बात है.
अगर आप अनियमित भोजन लेते है या फिर असमय भोजन लेते है तो इसकी वजह से आप को डायबिटीज़ हो सकती है.अगर आप चाय या फिर कॉफ़ी के शौकीन है,आप को कोल्ड ड्रिंक पीना जादा अच्छा लगता है एंड इसका बहुत अधिक मात्रा मे सेवन करते है तो आप को डायबिटीज़ हो सकती है.
अगर आप मीठे चीजों का बहुत अधिक सेवन करते है या फिर आप के फैमिली मे किसी को डायबिटीज़  है तो भी आप को  डायबिटीज़ हो सकती है मीन्स जेनेटिक प्रॉब्लम के कारन भी आप को डायबिटीज़  हो सकती है.
डायबिटीज़  की वजह से आप के बॉडी मे वसा बढने लगता है वसा आप के ब्लड मे बढने की वजह से इन्सुलिन आप की कोसिकाओ तक नहीं पहुच पाता है.

क्यों की वसा आप की कोसिकाओ मे चिपक जाता है जिसकी वजह से इन्सुलिन अपना काम नहीं कर पाती है.लेकिन जब हम बाहरी इन्सुलिन लेते है तो ये काम करता है क्यों की वह अनजान एंड न्यू इन्सुलिन होता है.

मेथी दाना



शुगर की बीमारी जड़ से ख़त्म करेगा मेथी दाना का ये चमत्कारी रामबाण घरेलू नुस्ख़ा
१ चमच्च मेथी दाना एंड १ गिलास पानी अब आप इस मेथी  दाने को रात भर के लिए पानी मे भिगो दे अगले दिन सुबह इन मेथी दानो को चबा कर खाए इसके बाद आप ये पानी पि ले.इसके बाद आप वाल्क पे चले जाये आप कम से कम १५ मिनट का वाल्क जरुर करे.
गुडहल के पत्ते(hibiscus leaves)

गुडहल के ८-१० पत्तो को अच्छी तरह पीस कर चटनी बना ले फिर एक गिलास पानी मे ३-४ से चमच्च उस चटनी को मिला कर रात भर के लिए रख दे और फिर सुबह उठ कर खली पेट इसका सेवन करे.
गुडहल के पत्तो मे फेरुलिक एसिड पाया जाता है जो सुगर के लिए बहुत ही फायेदेमंद साबित होता है.अगर आप इसका सेवन १०-१५ से दिन लगातार करेंगे तो आप देखेंगे शुरू के १० दिन मे ही आप का सुगर अच्छे लेवल पे कंट्रोल हो जायेगा.
सहजन के पत्ते(ड्रमस्टिक leaves)



एक कटोरी सहजन के पत्ते ले और एक गिलास पानी  के साथ मिक्सचर मे डाल कर जूस बना ले .फिर इस जूस का सेवन रोजाना खाना खाने से पहले करे रात को या फिर दिन मे करे इस बात का ध्यान रखे इसको लेने के बाद १ घंटे तक किसी भी दवाई का  सेवन न करे.इसके अन्दर एस्कॉर्बिक एसिड पाया जाता है जो हमारे बॉडी मे इन्सुलिन को बढाता है.जिस से हमारा ब्लड शुगर लेवल कम होता है और जो लोग इन्सुलिन के लिए रोजाना दवाई या फिर इन्सुलिन इंजेक्शन ले रहे है उनके लिए ये दवाई की तरह काम करेगा.

मेथी दाना,जामुन,बेल पत्ता,तेज पत्ता

जामुन और जामुन के बीज पुराने टाइम से ही डायबिटीज़ को कंट्रोल करने के लिए यूज़ हो रहा है.इसलिये जामुन के सीजन मे जामुन खूब खाये एंड उसके बीज को सुखा कर रख ले.आप इन सभी चीजों को सुखा कर सब का मिक्सचर बना ले फिर १०० gm जामुन के बीज का पाउडर,१५० gm बेल के पत्ते का पाउडर,५० gm तेज पत्ता पाउडर,५० gm मेथी दाना पाउडर ,इन सब को मिलकर एक चूरन बना ले इस चूरन को रोजाना नास्ता करने से १ घंटा पहले गुनगुने पानी के साथ पिए.
करेला



करेला एक ऐसी सब्जी है जिसकी जड़ से लेकर फल तक बहुत फायदेमंद है और बहुत सारी औसधि मे इस्तेमाल होता है.करेले के अन्दर विटामिन A,B1,B2,C पाया जाता है.इसमें पाये जाने वाले पौसक तत्व हमारे बॉडी मे ब्लड शुगर एंड यूरिन शुगर दोनों को बहुत तेज़ी से कम करते है.जिस से ब्लड प्रेशर एंड हाइपरटेंशन मे भी बहुत लाभ मिलता है इसलिये करेले का जूस रोजाना एक टाइम जरुर पीना चाहयिए.

और जान कारी के लिए नाचे  दिये हुए लिंक पे क्लिक करे

इन योग से पेट की चर्बी करे गायब pet kam karne ke upay

- No comments
अगर आप पाने मोटापे से परेशान है तो  इस पोस्ट को पढ़े इसमें pet kam karne ke liye exercise और pet kam karne ke liye yoga और pait kam karne ki exercise से लेकर खान-पीन पे कैसे कंट्रोल करे सब कुछ बहुत ही सरल शब्दों मे बया किया हुआ है. अगर आप खोज रहे है wazan kam karne ki exercise या फिर pet kam karne ke tarike तो भी आप सही जगह पे हो.इसके बाद आप pet ki charbi kaise kam kare या फिर pet kam karne ke gharelu totkay ये सब गूगल पे खोजना छोड़ देंगे.
मोटापे के कारण इन्सान को बहुत प्रॉब्लम होती है इसकी वजह से कभी-2 वो अपने दोस्तों के सामने हसी का पात्र भी बन जाता है.

बॉडी मे कही भी मोटापा हो तो देखने मे बहुत  भद्दा लगता है.और अगर आप के कमर के दोनों किनारों (Love Handles) पे चर्बी छड़ी हुई है तो आप खुद ही मिरर मे देख के अपना शेप  इमेजिन कर सकते है.अगर आप के Love Handles पे  चर्बी चडी हुई है तो आप कोई भी फिटिंग वाली ड्रेस नहीं पहन सकते.अगर  आप
अपने  Love Handles से चर्बी कम करना चाहते है तो एक हफ्ते मे कम से कम 5 kg वेट कम करने का लक्ष्य रखे.आज अगर आप का पेट बहुत बड गया या फिर आप के पेट पे चर्बी जादा हो गयी है तो आप इन तरीको को आज  से ही अपनाये और चर्बी से छुटकारा पाये.

दोस्तों मे आप को एक बात बता दू जब भी कोई इंसान कसरत शुरु करता है तो शुरु मे वो बहुत जोश मे रहता है लेकिन कुछ दिन बाद वो ढीला पड़ जाता है.मै आप को अपनी पर्सनल स्टोरी बता रहू मै इंजीनियरिंग का स्टूडेंट था और कॉलेज के लास्ट साल मे मेरा वजन लगभग 80 kg था .जिसकी वजह से कम उम्र मे ही मै जादा उम्र का दिखने  लगा था.एक बार दोस्तों के ग्रुप मे मेरा बहुत मजाक उड़ा उसी दिन मैंने ठान लिया मुझे फिट होना है कैसे भी कर के .मैंने लगातार 6 महीने तक कसरत किया क्यों की मेरे अन्दर एक जूनून था ,एक जिद थी,एक गुस्सा था जिसकी वजह से ये सम्भव हुआ हो .आज की दिन मेरे सिक्स पैक abs है.तो आप को  एक जिद पकडनी है की आप को हर हालत मे अपना वेट कम करना है तो आप कर जायेगे आलस छोड़ दे.


अब इन सब चीजों को अपनाये उस पहले मे आप से सिर्फ ये कहना चाहता हु की आप के अन्दर एक जूनून,एक जोश ,एक जस्बा होना चाहयिए स्मार्ट दिखने का,फिट दिखने खूबसूरत दिखने तभी आप अपना वेट कम कर पाएंगे.क्यों की होता क्या है इंसान जोश-जोश मे जिम ज्वाइन कर लेता है ,कसरत स्टार्ट कर देता ,योग स्टार्ट कर देता है लेकिन कितने दिन तक? बस 1 हफ्ते तक उसके बाद उसको अपनी आराम वाली जिंदगी की याद आने लगती है.इसलिये आप एक बार स्टार्ट करे तो ये ठान ले की आप किसी भी हालत मे अपनी दिनचर्या नहीं बदलेंगे.
इन्सान नया-नया  जिम एक गया बहुत जोश मे और जब घर वापस आया तो सारी हड्डियों मे दर्द शुरु बस भाई
ने सोच लिया मुझसे ना हो पायेगा.ऐसी सोच से बचे और अपने आप को फिट रखे.
हर इन्सान को भगवान एक जैसा शरीर देता है लेकिन कुछ लोग ही भगवान की इस दी हुई चीज़ को सम्भाल कर और अच्छे से रख पाते है .कुछ लोग अपनी बुरी आदत के कारण भगवान की दी हुई इस खूबसूरत चीज़ को ख़राब कर लेते है .
जब हम किसी भी टाइम खान -पीन करते है कुछ भी खा लेते है कहने का मतलब ये है अगर आप अनियमित तरीके से भोजन का सेवन करेंगे या फिर एक अच्छी जीवन शैली नहीं अपनाएंगे तो मोटापे के शिकार हो जायेंगे .
मोटापे का एक बहुत कारण है की हम शारीरिक  मेहनत उतना नहीं करते है जितना हमे करना चाहयिए.जो एनर्जी हमारे शरीर  में खत्म नहीं होती है वही मोटापे का कारण बनती है .इसको आप ऐसे समझे अगर आप को रोज 2 लीटर दूध की जरूरत है और दूध वाला आप को रोज 4 लीटर दूध दे जाये तो 2 लीटर दूध आप का रोज इकठ्ठा होगा .
ऐसे ही अगर आप कोई मेहनत का काम नहीं करते है और  खूब खाते है तो हमारे बॉडी को जरुरुत से जादा एनर्जी मिल रही है और यही मोटापे का कारण है .मोटापे से आप को बहुत सारी बीमारिया भी हो सकती है जैसी की ब्लडप्रेशर की बीमरी मोटापे से जुडी हुई है .

  • आप एक बात अपने मन में बैठा ले की मुझे रोजाना सुबह और शाम को कसरत करना है .आप कसम खा ले की रोज सुबह मै कम से कम 3 से 4 km दौड़ लगाऊंगा या फिर वाल्क करूँगा.अगर आप  साइकिल चलाने के शौकीन है तो खूब चलाये विदेशो में बड़े-बड़े अमीर ऑफिस साइकिल से जाना पसंद करते है और हमे बाइक से जाने में भी शर्म आती है .अगर आप का ऑफिस घर 4-5 km पर है तो साइकिल  से जाना पसंद करे .
  • कसरत और योगासन  तो जरुरी है लेकिन उसके साथ ही आप को अपने आहार पे बहुत कंट्रोल करना होगा .अगर सुबह 4 km दौड़ के आये और नास्ते में आप समोसा खा रहे हो कचोरी खा रहे तो क्या फायदा आप के इतना मेहनत करने का .
  • आप हेल्दी डाइट ले जैसी की फ्रूट जूस,हरी सब्जिया और लंच में सलाद खाए ,दही खाए,मट्ठा पिए.
  • लंच के बाद अगर आप पपीते का सेवन करते है तो ये आप की पाचन  शक्ति को सही करता है और आप के आहार को जल्दी पचाता है .
  • जब आप को लगे की आप अब  बिना खाए  रह नहीं सकते है तब भोजन करे और जितना आप का डाइट हो उस से कम खाए.जितना मन हो उतना पानी पिए सही बोलू तो दबा के पानी पिए .ऑयली चीजों का सीवन कम करे ,मीठे से दूर रहे ,घी की रोटी भूल जाये .
  • अपने वजन के हिसाब से अपना डाइट प्लान बनाये और उसे फॉलो करे .जितना आप का नियमित खाना हो उस से थोडा कम खाए.एक बार में जादा ना खा कर थोडा -थोडा कर के कई बार में खाए .

मोटापे को कम करने के लिए योग
1.सुर्य नमस्कार
रोज 5-7 बार सुर्य नमस्कार जरुर करे.ये वजन कम करे का बहुत अच्छा तरीका है साथ ही इस
योग से चेहरे पर ग्लो भी आता है.

2.धनुर आसन
धनुर आसन  से आप अपने पेट की चर्बी कम कर सकते है,इस योग से आप की छाती,पेट और जांघ
पर प्रभाव पड़ता है जिस से मोटापा कम होने लगता है.

3.भुजंग आसन 

आप के पेट की चर्बी को कम करने सहायक होता है साथ मे यदि आप को कमर दर्द हो तो इस योग को जरुर करे.इस आसन को सुबह ५-१० मिनट तक जरुर करे.

4.पश्चिमोत्तानासन  आसन
इस आसन को करने से पेट की चर्बी बहुत तेज़ी से कम होती है और इस योग को
करने से बॉडी शेप मे आ जाती है.इस योगासन को करने के लिए पैरो को सामने की ओर कर के बैठ जाये,अब दोनों पैरो को आपस मे सटा ले,इस दौरान अपनी कमर  को सीधा कर ले और फिर अपने दोनों हाथो से अपने पैरो के अंगूठो को छुए,इस मुद्रा मे आप 5 सेकंड तक रुके.

5.त्रिकोना आसन
इस आसन से आप पेट की चर्बी और कमर की चर्बी को कम कर सकते है.इस आसन को करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाये और अपने पैरो को दोनों तरफ फैला ले नाचे दिये पिक्चर के तरह और अपने अपने हाथो से ज़मीन को छूने की कोसिस  करे


6.उसापान

रोज सुबह उसापान जरुर करे सुबह उठ कर खाली पेट 3-4  गिलास गुनगुना वाटर पिए.ऐसा करने आप के बॉडी का मोटापा कम होता ही है साथ मै बहुत सारी बीमारियाँ भी दूर होती है,जैसे की आप को स्टोन होने
का खतरा बहुत कम होता है.
7.कपाल भारती

जो मोटापे से परेशान है उन्हें रोजना कम से कम 20 मिनट कपाल भारती करना चाहिए.इस पेट के muscle की टोनिक होती है.
8.लेग ड्राप

इस से आप की थाई muscle,पेट की muscle,लेग muscle पर अच्छी स्ट्रेचिंग आती है और आप की कोलोरी बर्न होती है पेट पतला होता है

9.sit ups
इस पेट की muscle स्ट्रोंग होती है कमर का एक्स्ट्रा fat कम होता है.और बैकबोन की हड्डी भी मजबूत होती है.

10.Burpees 
इस excercise करने से आप का मोटापा बहुत जल्दी कम होता है.excercise करने से पहले वार्म अप जरुर करे एंड excercise करते वक़्त आप का पेट जादा भरा नहीं होना चाहयिए.इस से आप की थाई muscle,पेट की muscle,लेग muscle,घुटनों के नाचे की muscle पर स्ट्रेचिंग आती है और ओवरआल बॉडी वेट कम हो जाता  है.





मै आप को एक बात बता दू की जितना भी कसरत और जिम कर ले लेकिन अगर आप का डाइट प्लान अच्छा नहीं है तो इसका कोई फायदा होने वाला नहीं है.क्यों की आप  मेहनत कर के जितना अपना फैट कम करोगे उस से जादा आप अपने खाने फैट लेकर बराबर कर दोगे.चलो भाई मान लिया आप रोजाना 1 घंटे जिम जाते है या फिर वाल्क करने जाते है लेकिन उसके बाद आप नास्ते मे दबा के छोले भठूरे कह रहे है ,खाने मे पूरी सब्जी खा रहे है ,बर्गर पिज़्ज़ा दबा के चल रहा है.तो भाई आप के जिम जाने से या फिर कसरत करने से क्या फायदा होने वाला है .इसलिये कसरत करे लकिन प्रॉपर डाइट प्लान के साथ करे . आप निचे दिये हुए लिंक पे क्लिक कर के और डिटेल मे पढ़ सकते है
मोटापा और वजन कम करने के लिए  खानपीन क्या हो चाहयिए क्या खाये इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे

मोटापा कम करने का घरेलु उपाय motapa kam karne ke upay

- No comments
जिनको मोटापा की समस्या हो जाती है उनके दिमाग मे बहुत सारे सवाल चलते रहते है जैसे की motapa kaise kam kare या फिर motapa kaise ghataye और motapa kam kaise kare.इस पोस्ट मे motapa kam karne ke liye gharelu upchar बताये गये है.
आज इस पोस्ट मे आप को सारे सवाल के जवाब मिल जायेंगे.आप मे एक बात बता दू हमारे बॉडी मे कोई भी परिवर्तन अचानक से नहीं होता है इसके लिए हमे इंतज़ार करना होता है.क्यों आप मोटे एक दिन मे तो होते नहीं है इसलिये आप इन डाइट को अपने दैनिक जीवन मे शामिल करे और परेशान ना हो आप को रिजल्ट जरुर मिलेगा.
मोटापा के एक ऐसी कंडीशन है जब आप के बॉडी में वसा की मात्रा बहुत जादा हो जाती है और इस से आप को दिक्कत होने लगती है.मोटापे की वजह से आप को बहुत सारी हेल्थ रिलेटेड दिक्कत हो सकती है .यह आप के जीवन समय को भी कम कर सकता है.मोटापा बहुत सारे रोग ले के आता है जैसे की हार्ट की प्रॉब्लम,मधुमेह की प्रॉब्लम,और किसी-किसी को तो कैंसर की बीमारी हो जाती है .मोटापे का जो main रीज़न है वो है हमारा खान-पान.हम आज की भाग-दौड़ की लाइफ में अपनी हेल्थ बर्बाद कर रहे है .अगर आप अधिक कैलोरी वाली चीजों का सेवन करते है तो आप को मोटापे की दिक्कत होगी.लेकिन ये एक शौध में पाया गया है की कुछ लोगो को मोटापे की प्रॉब्लम उन्हें उनके बड़ो से मिल जाती है .कहने का मतलब ये है की मोटापा एक आनुवांशिकी बीमारी है .अगर आप के पापा मोटापे से परेशान है तो हो सकता है की आप को भी मोटापे की दिक्कत हो जाये. इसके बहुत कारण
  • अगर आप बहुत जादा चर्बी वाला खाना खाते है जैसी की जादा तली-भुनी चीज़े खाते है तो आप को मोटापे की दिक्कात होना लाज़मी है .
  • अगर आप सिर्फ खाते है और सोते है तब भी आप को मोटापा हो सकता है .
  • अगर आप बचपन में मोटे थे तो ये पूरी सम्भावना है की बड़े होकर भी मोटे रहेंगे .
मोटापे से होने वाली दिक्कत
  • आप की साँस फूलेगी: अगर आप थोड़ी दूर चल के थक जाते है या फिर आप की बार-बार साँस फूलती है तो आप समझ जाये की ये आप के हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है .
  • खर्राटे:अगर आप सोते है और नींद में आप बहुत आवाज़ करते है तो भी ये आप के लिए रेड सिगनल है अपनी लाइफ स्टाइल सही करे .
  • थोड़े से काम करने में थक जायेंगे:अगर आप थोडा से काम कर लेंगे तो तुरंत थक जायेंगे आप को बहुत जादा थकान का अनुभव होगा.
  • जोड़ो में दर्द होना:अगर आप मोटापे से परेशान है तो ये आप को जोड़ो का दर्द भी दे सकता है .जोड़ो पे वजन जादा पड़ता है जिस यहाँ की हड्डियों में रगड़ होती है और आप को दर्द का अनुभव होगा.
मोटापे से बचने के लिए क्या करे
  • कसरत करे
  • अपना डाइट सही करे
  • आप वजन कम करने की दवा भी ले सकते है
  • खाने -पीने का टाइम बनाए एक प्रॉपर डाइट प्लान अपनाये.
  • जिम जॉइन कर ले
आप के लम्बाई के हिसाब से सही वजन क्या होना चाहयिए?.किसी भी इन्सान का वजन उसकी लम्बाई के हिसाब से होना बहुत जरुरी है जिस से उसका शरीर दिखने में आकर्षक लगे.अगर आप को नहीं पता की आप की शरीर का वजन आप के लम्बाई के हिसाब से सही है की नहीं तो इसका बहुत आसन उपाय है आप गूगल पे सिर्फ "check bmi" डाले इसके बाद अपना वजन डाले और लम्बाई डाले cm में ये आप को bmi(बॉडी मास इंडेक्स) दे देगा और आप को बता भी देगा की आप का वजन आप के लम्बाई के हिसाब से सही है की नहीं है.
  • अगर आप की bmi 30.0–34.9 आप मोटे है लेकिन अभी बहुत जादा मोटे नहीं है आप श्रेणी-1 के मोटापे में है . (Obese BMI)
  • अगर आप की bmi 18.5 तो इसका सीधा मतलब ये है आप का वजन कम है .
  • अगर आप की bmi18.5–24.9 तो आप का वजन सामान्य है .
  • अगर आप की bmi 25.0–29.9 तो आप का वजन अधिक है (Overweight BMI)
  • अगर आप की bmi 35.0–39.9 तो आप श्रेणी- 2 के मोटापे में है
  • अगर आप की bmi > 40.0 तो आप श्रेणी- 3 के मोटापे में है ये श्रेणी बहुत ही खतरनाक हो सकती है इसलिये सावधान हो जाये अगर आप इसमें आते है .




मोटापा एक ऐसी समस्या है जो एक बार हो जाये तो कम होने का नाम नहीं लेती.इसके बहुत सारे कारन है जैसे की बाहर का खाना खाने से, जरूरत से अधिक खाना खाने से ,सारे दिन बैठा रहना और एक्सरसाइज न करना ये सभी मोटापे के कारण हो सकते है.आज मे आपको को कुछ योग बताऊंगा की आप मोटापे से छुटकारा कैसे पा सकते है.योग करने से आप बहुत सारी बीमारियों से छुटकारा पा सकते.

मै आप से एक बात कहना चाहता हु अगर आप सच मे अपना मोटापा कम करना चाहते और इसके लिए आप बहुत सीरियस है तो आप कभी भी अपना डेली का रूटीन नहीं छोड़ना है.रोज वाल्क करे या फिर  जिम जाये.होता क्या है इंसान को बस 1 से 2 हफ्ते तक ही जोश रहता है उसके बाद आलसी बन जाता है वो सोचता है छोड़ो यार सब ठीक है !लेकिन भाई सब ठीक नहीं है हो सकता है अभी आप को अपने मोटापे की वजह से कोई दिक्कत नहीं हो रही हो लेकिन बढती उम्र के साथ आप को दिक्कत होनी शुरु हो जाएगी इसलिये अभी से सतर्क हो जाये. आप को उठने-बैठने मे दिक्कत होगी, आप के घुटनों मे दर्द रहेगा ऐसी बहुत सारी दिक्कतों से आप का रूबरू होना पड़ सकता है.इसलिये अपना जीवन बदले .

मोटापा होने के कारण
यदि आपको सही से नींद नहीं आती हैं तो यह आपके मोटापे का रीज़न हो सकता है.यदि आप नशीले पदार्थों का इस्तेमाल अधिक करते हैं जैसे की अल्कोहल etc तो ये भी मोटापे का रीज़न हो सकता है.
मोटापे  का बहुत बड़ा कारन एक जगह बैठना होता है,अगर दिन भर बैठ कर काम करते है एंड आप व्यायाम नहीं करते है तो मोटापा होना लाज़मी है.अगर फ़ास्ट फ़ूड एंड जंक फ़ूड जादा खाते है तो ये भी मोटापे का कारन है.आज कल बच्चो के आउट  ड़ोर गेम बंद हो गये है आज कल के बच्चे घर मे रह कर टीवी देखना ,गेम खेलना पसंद करते है वो बहर जाते ही नहीं है.ये बच्चो मे मोटापे का कारन बन सकता है.


1.खाने मै गेहू के आटे की चपाती बंद करे जौ और चने के आटे की चपाती लेना शुरू करे.
जौ और चने मै कार्बोहाइड्रेट पदार्थ होते है जो आसानी से पच जाते है.अगर आप खाना आसानी से पच जायेगा तो आप के बॉडी मे वसा नहीं होगी जिस से आप की बॉडी का फैट कम होगा.

2.नीबू का रस गुनगुने पानी मे निचोड़कर पिये,इसमें भोजन अच्छे से पचता है और बॉडी भी हल्का
लगता है.ठण्ड मे  नीबू वाली चाय पिए तो इस इसे पेट मे गैस भी नहीं बनती है.नीबू हमारे बॉडी मे free रेडिकल को भी खत्म करता है .इसलिये नीबू के अनेक फायदे है अगर आप रोजाना चाय पीते है तो इसको आप नीबू वाली चाय से बदल दे.
3.मौसमी हरी सब्जियों का प्रयोग जादा करे.मौसमी हरी सब्जिया जैसे-मेथी,पालक,बथुआ इसमें
कैल्सियिम अथिक मात्रा मे होता है.हरी सब्जिया आप सभी को पता होगा कितना फायदेमंद है हमारे हेल्थ के लिए इसलिये हरी सब्जियों को डाइट मे शामिल करे .

4.अधिक चिकनाई युक्त दूध,बटर एंड इस से बने पनीर का सेवन बंद करे क्यों की इसमें वसा जादा मात्रा मे होता है.जो मोटापे का कारन होता है.इन सब चीजों का अगर आप सेवन करेंगे तो आप के कसरत ,जिम जाने का कोई फायदा नहीं है.

5.फ़ास्ट फ़ूड ,जंक फ़ूड,कचोरी,समोसे,पिज़्ज़ा,बर्गर न खाए.कोल्ड ड्रिंक न पिए,क्यों की कोल्ड ड्रिंक
की 500 ml मे 20 चम्मच सुगर होता है जिस से मोटापा बढता है.इन सब चीजों का ख्याल आप के दिमाग मे छोड़ो सपने में भी नहीं आना चाहयिए.

6.सोयाबीन का सेवन करे इसमें जादा मात्रा मे प्रोटीन होता है और इसमें पाया जाने वाला असोफ्लैवंस नामक
प्रोटीन बॉडी से चर्बी को कम करता है.इसलिये आप दबा के सोयाबीन खाए इस आप को बहुत फायदा होगा.

7. दही का सेवन करने से बॉडी की फालतू चर्बी कम होती है.छाछ का भी सेवन करने से मोटापा कम होता है.
रोजाना एक गिलास छाछ पिए और जिस से आप की चर्बी कम होगी.

8. 2 चम्मच मूली के रस सहद मे मिला कर पानी के साथ पिए ऐसा करने से मोटापा कम होने लगेगा.

मै आप को कुछ  ऐसे फ़ूड के बारे मे बताने जा  रहा हु जिन्हें  आप अपने डाइट मे शामिल कर के चर्बी  को कम कर सकते है.

वजन कम करने मे जो सब से पहला नाम आता  है वह है ओट्स का ब्रेकफास्ट मे सेवन करे.आप को रोज़ ओट्स खाने चाहयिए.ओट्स मे लगभग 18 gm फाइबर एंड 20 gm प्रोटीन होता है.कुछ ही दिन मे आप को अंतर साफ़ नज़र आने लगेगा.इसके नियामित सेवन से पीठ एंड कमर का मोटापा कम होने लगता है.
सकरकंद

सकरकंद मे कार्बो हाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है.साथ ही ये बहुत धीरे-धीरे पचता है जिस से आप का पेट बहुत देर तक भरा लगता है.रोजना नास्ते मे इसका सेवन करने से २० दिन मे आप लगभग ७ kg वेट कम कर सकते है.
ग्रीन टी

ग्रीन टी के फायदे तो आप सभी जानते होंगे,ग्रीन टी वजन घटाने मे बहुत सहायक होता है.ग्रीन टी मे एंटी ओक्सिडेंट एंड विटामिन C अधिक होता है जो बॉडी से गन्दगी निकाल कर बॉडी के मेटाबोलिज्म को तेज़ बनाता है.आप रोजाना २ कप ग्रीन टी पिए इस से आप का मोटापा कम होगा.अगर आप को जादा भूक लगे तो आप मटर का स्नैक्स बना के सेवन कर सकते है.१ कप मटर मे लगभग ७ gm प्रोटीन होता है.और इसके सेवन से आप को काफी देर तक भूख नहीं लगती है.इसलिये अगर कुछ खाने का मन करे तो मटर कह सकते है.तो आप इन चीजों को अपने डाइट मे जरुर शामिल करे.
पालक 

पालक कमर का वजन कम  करने के लिए राम बाड़ साबित होता है। पालक की पत्तियां हेडोनिक हंगर को 95% तक रोक देती हैं और वजन को 45% तक कम करती होती हैं।

पेट कम करने की योग एंड exercise के लिए यहाँ क्लिक करे 

ऐसे और भी टिप्स पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते है इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज लाइक

Monday, 16 April 2018

टी बैग के उपयोग के बारे आश्चर्यजनक बातें.Health Tips Hindi,Tea Bag ke fayde.

- No comments

आज इस पोस्ट मे आप को ज्ञान का भण्डार मिलेगा जैसे की How to remove massa from face home remedy? या फिर til hatane ke upay in hindi या फिर muh ke chale ka gharelu nuskhe जी हां इस पोस्ट मे आप को इन सब समस्यों का हल मिलेगा. तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े.अगर आप के दिमाग मे How to remove massa in hindi? सवाल आता है तो इस पोस्ट को पढने के बाद ये सवाल नहीं आयेगा क्यों की इस सवाल का आप को जवाब मिल जायेगा.

हेल्लो फ़्रेंड्स वेलकम to chatpetips portal.आज  इस पोस्ट मै हम को यूज़ किये हुए टी बैग के फायदे बतायेंगे.आप कह सकते है की चीज़ एक है लेकिन फायदे बहुत सरे है.आप ने कभी सोचा भी नहीं होगा की टी बैग का कोई यूज़ भी सकता है.लेकिन इस पोस्ट को पढने के बाद आप की सोच बदल जाएगी




थकान दूर करने के लिए हर कोई चाय पीता है लगभग हर कोई टी बैग का इस्तेमाल करता है.लेकिन इसको यूज़ करने के बाद आप उसे फेक देते है.आज हम आप को बताएँगे की कैसे आप टी बैग का इस्तेमाल कर के बहुत सारी परेशानीयों से छुटकारा पा सकते है.टी बैग से आप मस्सो को उपचार कर सकते है.refrigerator की बदबू भगा सकते है,गंदे बर्तन को साफ़ कर सकते है,ये आप के लिये एयर फ्रेशनेस का बी काम करता है.

Refrigerator cleaning tips in Hindi,Fridge ki safai

अगर फ्रिज जादा देर तक बंद रहता है या फिर कुछ सामान रखने से उसमे से बदबू आ रही है तो उसके लिए आप उसे किये हुए टी बैग को फ्रिज के किसी बी कोने म रख दीजिये इस से आप के फ्रिज की सारी बद बू दूर हो जाएगी.

How to remove massa from neck?

मस्से को जड़ से हटाने का इतना आसान उपाय जिसे जानकर कर आप दंग रह जायेंगे अगर आप के बॉडी मे कही बी मस्से है तो इसके उपचार के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है.इसके लिए आप उसे किये हुए टी बैग को मस्से के ऊपर रखे इसे कुछ देर रखने के बाद वापस फेक दे याद रखे मस्सो के उपचार के बाद टी बैग को तुरंत ही फेक दे ये आप के लिए जहरीला साबित हो सकता है.


Jale hue bartan ki safai

अगर आप गंदे बर्तन से परेशान है एंड बहुत मेहनत कर रहे है इसको साफ़ करने के लिए फिर बी साफ़ नहीं हो रहा है तो इसके लिए बी टी बैग आप की बहुत मदद करेगा.
गंदे बर्तन को साफ़ करने के लिए एक बड़े बर्तन मे गर्म पानी कर के इसमें २ यूज़ किये टी बैग को डाल दे और जो बर्तन गंदे है उन्हें बी डाल कर पूरी रात के लिए छोड़ दे अगले दिन आप इन बर्तनों को धो ले इस से कड़े से कड़े दाग बी चले जायेंगे.


Muh ke rog


मुँह के छालों के लिए बी टी बैग बहुत काम करता है इसके लिए आप टी बैग को मुँह  के  छालों  पर कुछ देर के लिए रख कर छोड़ दे और फिर निकाल कर फेक दे और मुँह को ठन्डे वाटर से धो ले. इस से छालों पर ठंडक मिलती है और जल्दी ही ठीक हो जाते है.


सीताफल (शरीफा) के फायदे चौका देंगे आप को! Health tips Hindi,sarifa fal ke fayde

- No comments

इस पोस्ट मे आप को how to improve eyesight naturally fast in Hindi और how to reduce eye number naturally in Hindi या फिर how to weight gain fast at home in Hindi इन सब के जवाब मिलेंगे.इस पोस्ट मे हम एक ऐसे फल के बारे मे बताने जा रहे है जो आप को अनेक फायदे देगा.इस पोस्ट को पढने के बाद को विश्वास नहीं होगा की एक फल इतना फायदा कैसे दे सकता है.

हेल्लो फ़्रेंड्स वेलकम to chatpetips portal.आज इस पोस्ट मे हम आपको सरीफा यानि की सीता फल खाने के फायदे बतायंगे.सलीफा के पूरे पेड़ से हमे बहुत फायदा होता है चाहे इसका बीज हो,फल हो  या फिर इसकी पत्तिया.ये हमारे लिए बहुत ही जरुरी medcine की तरह काम करता है.


इस से हमे बहुत सारे बहुत फायदे होते है.इसके रूटीन उपयोग से आप बहुत सारे परेशानी से छुटकारा पा सकते है.इसमें आयरन,बिटामिन A,विटामिन C पाया जाता है जो हमारे बॉडी के बहुत फायदा करता है.
अगर आप इसका नियमित उपयोग करते है तो आप की पाचन शक्ति बढती है,आँखों की रौशनी बढती है ,बालो का झाड़ना बी कम होता है.

अगर आप को गर्मी के टाइम जादा गर्मी लगती है या फिर जलन होती है तो आप इसका उपयोग कर सकते है.

इसमें  anti aging तत्व पाया जाता है जो हमारे बॉडी के बढती उम्र के लिए बहुत ही फायदे मंद है.

pechis treatment in hindi


अगर किसी को पेचिस हो जाता है तो उसे सरीफा के कच्चे फल को सुखा कर उसका चूरन बना कर गुनगुने पानी के साथ देने से आप की पेचिस खत्म होती है.

weight increase tips in hindi

अगर किसी को सूखे का रोग है और वह मोटा होने के लिए बहुत सारी दवाईयों खा चूका है इसके बावजूद मोटा नहीं हो रहा है.तो उनके के लिए बी सरीफा बहुत फायदेमंद है.सरीफा खाने से आप अपना वजन बड़ा सकते है.

अगर आप को कही फोड़े हो जाते हैं तो सरीफा के पत्तो को पीस कर पेस्ट बना ले और फोड़ो के ऊपर लगा दे ऐसा ३-४ बार करने से आप फोड़ो से छुटकारा पाएंगे.